BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

हरियाणा में बुजर्गों की हुई मौज, नए साल से 3000 हजार रुपये मिलेगी पेंशन, खट्टर का ऐलान

Amit-Shah


Naya Haryana : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज वंचितों को सशक्त बनाने के लिए पांच अंत्योदय योजनाएं समर्पित कीं, जबकि सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि सामाजिक लाभ योजनाओं वृद्धावस्था और विधवा पेंशन के तहत पेंशन 1 जनवरी से 2,750 रुपये से बढ़ाकर 3,000 रुपये कर दी जाएगी।


शाह ने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना, आयुष्मान भारत-चिरायु योजना, हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी), हरियाणा आय वृद्धि बोर्ड और मुख्यमंत्री अंत्योदय दुग्ध उत्पादक सहकारी प्रोत्साहन की शुरुआत की।


पांच अंत्योदय योजनाएं समर्पित


  • मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत 'गरीब' वरिष्ठ नागरिकों का यात्रा खर्च सरकार वहन करेगी।
  • आयुष्मान भारत-चिरायु योजना में 14 लाख नये परिवार शामिल किये जायेंगे।
  • गरीब परिवारों के लिए हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना के तहत प्रति वर्ष 1,000 किमी तक रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ।
  • अंत्योदय परिवारों की आय बढ़ाने के लिए आय वृद्धि बोर्ड।
  • मुख्यमंत्री अंत्योदय दुग्ध उत्पादक सहकारी योजना अंत्योदय परिवारों को मिनी डेयरी शुरू करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करेगी।


मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत, 60 वर्ष और उससे अधिक आयु वाले और 1.8 लाख रुपये तक की वार्षिक पारिवारिक आय वाले लोगों को अयोध्या, वाराणसी और अन्य स्थानों की तीर्थ यात्रा के लिए ले जाया जाएगा। सरकार उनकी यात्रा का खर्च उठाएगी।


“अंत्योदय” की भावना पर जोर देते हुए, शाह ने भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद और क्षेत्रीय राजनीति के उन्मूलन सहित भाजपा सरकार की उपलब्धियां गिनाईं।



इससे पहले सीएम खट्टर ने कहा था, ''हमने 2019 में पांच साल में पेंशन बढ़ाकर 3,000 रुपये करने का वादा किया था और पांचवें साल की शुरुआत में हमने इसे बढ़ा दिया है। 1 जनवरी से लोगों को लाभ मिलेगा। हमने अपने 95 फीसदी चुनावी वादे पूरे कर दिए हैं।”


सीएम ने कहा कि उन्होंने अपराध, भ्रष्टाचार और जाति की राजनीति को खत्म कर दिया है। “पिछली सरकारों के कार्यकाल के दौरान, हरियाणा निराशा और पक्षपात से भरे दमघोंटू माहौल से जूझ रहा था, जहां जाति और वर्ग भेद पर जोर था। हमारी सरकार ने जन कल्याण को प्राथमिकता दी। विपक्ष के लोग अभी भी जाति आधारित राजनीति की बात करते हैं। सभी पार्टियां अलग-अलग जातियों से उपमुख्यमंत्री बनाने की घोषणाएं कर रही हैं। हम जाति-आधारित राजनीति के खिलाफ खड़े हैं ”।

Comments0

Type above and press Enter to search.