BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Old Age Pension in Haryana: हरियाणा में बुढ़ापा पेंशन बन रही अपने आप, नहीं खाने पड़ रहे दफ्तरों के चक्कर

Old Age Pension in Haryana


Naya Haryana Update: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि लोगों को घर बैठे सभी योजनाओं का लाभ मिले, जिससे उन्हें आवेदन और अन्य दस्तावेज जमा करने के लिए सरकारी कार्यालयों के कई चक्कर लगाने से बचाया जा सके।


उन्होंने कहा कि इस ई-गवर्नेंस दृष्टिकोण को साकार करने के लिए परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बनकर उभरा है। 


मई 2022 में सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन को पीपीपी से जोड़ दिया और तब से करीब 1.4 लाख लोगों की पेंशन अपने आप शुरू हो गई।


वर्तमान में, 18.50 लाख से अधिक वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन प्रदान करने के लिए हर महीने 506.50 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं, सीएम ने “सीएम की विशेष चर्चा” के तहत ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पेंशन लाभार्थियों के साथ बातचीत करते हुए कहा।


उन्होंने कहा कि सरकार ने पेंशन के लिए आय सीमा दो लाख रुपये से बढ़ाकर तीन लाख रुपये सालाना कर दी है। जब कोई व्यक्ति 60 वर्ष का हो जाता है, और दंपत्ति की संयुक्त आय 3 लाख रुपये सालाना होती है, तो पेंशन स्वचालित रूप से शुरू हो जाएगी, केवल पात्र व्यक्ति की सहमति के अधीन। 


सरकार ने 1 अप्रैल, 2023 से पेंशन 2,500 रुपये से बढ़ाकर 2,750 रुपये कर दी थी और 1 जनवरी, 2024 से इसे बढ़ाकर 3,000 रुपये कर दिया गया था।

Comments0

Type above and press Enter to search.