BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

National Common Mobility Card Service : हरियाणा रोडवेज में भी यात्रियों के मेट्रो की तर्ज बनेंगे कार्ड, मिलेगी भारी छूट

National Common Mobility Card Service


Naya Haryana : अब हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त या रियायती टिकट पर यात्रा करने वाले लोगों का भी रिकॉर्ड रखा जाएगा। जल्द ही नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) (National Common Mobility Card Service) सेवा शुरू की जाएगी, जिसमें रियायती दरों पर यात्रा करने वाले यात्रियों का पूरा रिकॉर्ड होगा।


हरियाणा रोडवेज ने यात्रियों के लिए एक नई और सुविधाजनक प्रक्रिया शुरू की है, जिसके तहत यात्री क्यूआर कोड के माध्यम से बस टिकट प्राप्त कर सकते हैं। इस नई पहल के तहत, यात्री अब GooglePay, Paytm और कई अन्य भुगतान एप्लिकेशन का उपयोग करके अपने बस टिकट खरीद सकते हैं।


हरियाणा रोडवेज के अधिकारियों के मुताबिक इस योजना के तहत कुल करीब 40 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है, जिसका मुख्य उद्देश्य हर साल करीब 80 करोड़ रुपये की बचत करना है। इसके अतिरिक्त, यह प्रक्रिया रोडवेज को इलेक्ट्रॉनिक-टिकटिंग के साथ नए तरीकों से काम करने का अवसर देती है।


नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (National Common Mobility Card Service:) की विशेषताएं

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के माध्यम से रियायती परिवहन सुविधा का लाभ उठाने वाले व्यक्ति के कार्ड का पूरा डेटा शामिल किया जाएगा।


जो लोग हरियाणा परिवहन की बसों में रियायती सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं जैसे छात्र, 100% विकलांग, एक सहायता के साथ मान्यता प्राप्त संवाददाता, विधान सभा और लोकसभा के सदस्य, स्वतंत्रता सेनानी, जेल कर्मचारी, उन्हें पुलिस में केवल कार्ड दिखाना होगा।


यदि किसी व्यक्ति को किराए में 50% तक की छूट दी गई है तो शहर में 50% किराए का भुगतान NCMC कार्ड के माध्यम से भी किया जा सकता है। इस कार्ड को रिचार्ज करने की सुविधा भी परिवहन विभाग द्वारा प्रदान की गई है।


हरियाणा परिवहन की बसों में 50 प्रतिशत ई-टिकटिंग


परिवहन मंत्री ने कहा कि रोडवेज में ओपन लूप ई-टिकटिंग प्रणाली लागू करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। वर्तमान में हरियाणा परिवहन की बसों में 2317 मशीनों के माध्यम से ई-टिकटिंग की जा रही है। जिससे तीन माह में विभाग का मुनाफा 17 करोड़ रुपये बढ़ गया है।



हरियाणा परिवहन की बसों में प्रतिदिन लगभग 8 लाख 6 हजार यात्री यात्रा कर रहे


उन्होंने बताया है कि वर्तमान में हरियाणा परिवहन के बेड़े में कुल 3723 अड्डे हैं। जिनमें से 562 बेस बसें निजी बस मालिकों से किराये पर चलवाई जा रही हैं। प्रतिदिन यात्रियों की संख्या में वृद्धि हुई है, अब लगभग 8 लाख 6000 यात्री प्रतिदिन यात्रा करते हैं और बसें प्रतिदिन औसतन 10 लाख 77 हजार किलोमीटर की दूरी तय करती हैं।


ई-टिकटिंग के लाभ


ई-टिकटिंग की शुरुआत के साथ, हरियाणा रोडवेज ने भारी बचत करने का अवसर प्रदान किया है। इस प्रक्रिया से कुल बजट की बचत लगभग 7% यानी लगभग 80 करोड़ रुपये होगी। साथ ही इससे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं भी मिलेंगी।


नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (National Common Mobility Card Service)


इस नई पहल के तहत, हरियाणा रोडवेज बसों में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड शुरू करने की योजना बना रहा है। शुरुआत में इस कार्ड का इस्तेमाल पास लेकर रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा करने वालों के लिए किया जाएगा।


इसके बाद यह कार्ड राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज के छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा और इससे यात्रा की सुविधा और बेहतर होगी। कार्ड की कीमत 100 रुपये है और यह कार्ड रोडवेज बसों में यात्रा करने वाली 42 श्रेणियों के लिए अनिवार्य होगा।


हरियाणा रोडवेज ने सभी के लिए एनसीएमसी (National Common Mobility Card Service) कार्ड बनाना शुरू कर दिया है, जिसका उपयोग आप हरियाणा रोडवेज, दिल्ली मेट्रो, डीटीसी, चंडीगढ़ सीटीयू, ऑल इंडिया मेट्रो, शॉपिंग आदि में कर सकते हैं। यह कार्ड हर जगह काम करेगा, हर जगह अलग से कार्ड बनाने की जरूरत नहीं होगी। ।

Comments0

Type above and press Enter to search.