BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा में युवाओं के लिए खुशख़बरी, 11,990 पदों पर होगी भर्ती, आयोग की तैयारी

Haryana Job Breaking


Naya Haryana News: हरियाणा में बेरोजगार युवाओं के लिए खुशख़बरी है। जैसे जैसे चुनाव नजदीक आ रहे है वैसे-वैसे खट्टर सरकार नौकरियों की तैयारी कर रही है। दरअसल हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप सी के 32000 पदों में से 9 ग्रुप के 11990 पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करने की तैयारी की है। 


आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने कहा कि आयोग इन ग्रुपों के लिए पंजाब हरियाणा उच्च न्यायालय में अपील दायर कर पेपर करवाने की अनुमति मांगेगा।  


दरअसल, इन ग्रुपों में उम्मीदवारों की संख्या 4 गुना से भी कम है, इसलिए सामाजिक-आर्थिक मानदंडों पर अंक मिलने के बावजूद जिन उम्मीदवारों को ये अंक नहीं मिलेंगे, उन पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।


हाई कोर्ट की एकलपीठ की ओर से ग्रुप सी के सीईटी स्कोर को रद्द कर सामाजिक-आर्थिक मानदंड के अंक देने से पहले सत्यापन के बाद संशोधित सीईटी स्कोर जारी कर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने का फैसला सुनाया गया है।


आयोग ने क्यों लिया बड़ा फैसला?


आयोग ने HC के सिंगल बैच के फैसले के खिलाफ डबल बेंच में अपील दायर की थी, जिसमें ग्रुप 56 और 57 के पहले से तय पेपर लेने की अनुमति मांगी गई थी, डबल बेंच ने यह अनुमति दे दी थी, लेकिन अन्य आयोग ने बाकी ग्रुपों के कागजात लेने के लिए हाई कोर्ट से अनुमति नहीं मांगी। 


पिछली सुनवाई पर महाधिवक्ता बलदेव राज महाजन ने खंडपीठ से अनुरोध किया था कि शेष ग्रुपों को अपने कागजात की जांच करने की अनुमति दी जाए, लेकिन तब तक आयोग द्वारा छंटनी का काम नहीं किया गया था।


अब आयोग ने इन ग्रुपोंको शॉर्टलिस्ट किया है, जिनमें सीईटी अधिसूचना के अनुसार कुल पदों की संख्या से चार गुना उम्मीदवारों को बुलाने के प्रावधान के अनुसार चार गुना से भी कम उम्मीदवार हैं।


3 ग्रुप में स्किल टेस्ट की अनुमति मांगेंगे


आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने कहा कि तीन समूह हैं जिनके लिए लिखित परीक्षा से पहले कौशल परीक्षण आवश्यक है, इनमें स्टेनोग्राफर अंग्रेजी और स्टेनोग्राफर हिंदी दोनों भाषाओं में स्टेनोग्राफर के पद शामिल हैं, इसलिए की ओर से उच्च न्यायालय में अपील दायर की गई थी। 


आयोग ने कहा कि इन तीनों ग्रुप के सभी अभ्यर्थियों को कौशल परीक्षा देने की अनुमति दी जाए क्योंकि कौशल परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों में लिखित परीक्षा के लिए चार गुना अभ्यर्थियों को बुलाने की शर्त पूरी की जानी चाहिए।

Comments0

Type above and press Enter to search.