BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana Solar Connection: हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए सोलर ट्यूबवेल पोर्टल खोला, जल्दी करें आवेदन

Haryana Solar Connection


Haryana Solar Connection: हरियाणा में किसानों के लिए जरूरी ख़बर है। हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए सोलर ट्यूबवेल का पोर्टल खोल दिया है। किसान भाई तुरंत अपने खेतों में सोलर ट्यूबवेल के लिए आवेदन कर सकते हैं।


जानकारी के मुताबिक सोलर पंप के लिए आप 23 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 7 नवंबर 2023 निर्धारित की गई है।


हरियाणा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना के तहत किसानों को 3 से 10 हॉर्स पावर (एचपी) तक के सौर ऊर्जा पंप 75 प्रतिशत सब्सिडी पर उपलब्ध कराएगा।


आवेदन कैसे करें?


  • सोलर पंप के लिए www.pmkusum.hareda.gov.in पर आवेदन करें। 
  • उपरोक्त पोर्टल पर जाकर लॉगइन करना होगा। 
  • किसान की परिवार आईडी में दर्ज मोबाइल नंबर या सरल आईडी ही लॉगिन आईडी होगी और मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी आवेदक किसान का पासवर्ड होगा। 
  • लॉगिन करने के बाद किसान अपनी पसंद के अनुसार तीन कंपनियों का चयन कर सकेगा और कंपनी चयन फॉर्म पोर्टल पर ही उपलब्ध होगा।


इसे विधिवत भरकर पोर्टल पर अपलोड करने के बाद ही चालान जनरेट होगा। इसे चालान में दिखाए गए वर्चुअल बैंक खाते में आरटीजीएस और एनईएफटी के माध्यम से (जो सभी किसानों के लिए अलग-अलग होगा) या अपने नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा करना होगा।


नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा 3 एचपी से 10 एचपी तक के सोलर वाटर पंपिंग सिस्टम केवल उन्हीं किसानों को दिए जाएंगे जो सूक्ष्म सिंचाई जैसे ड्रिप सिंचाई या स्प्रिंकलर सिंचाई योजना के तहत सिंचाई करते हैं और भूमिगत पाइपलाइन दबाकर अपने खेतों की सिंचाई करते हैं।


सोलर पंप की संपूर्ण तकनीकी विशिष्टताओं की जानकारी के लिए आप विभाग की वेबसाइट http://hareda.gov.in या एमएनआरई की वेबसाइट mnre.gov.in पर जा सकते हैं।

Comments0

Type above and press Enter to search.