BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा-पंजाब के किसानों के प्रदर्शन का दूसरा दिन, राकेश टिकैत बोले- मांग नहीं मानी तो होगा आंदोलन, ये है किसानों की मांग

Rakesh Tikait


Haryana News : हरियाणा-पंजाब में किसानों का विरोध प्रदर्शन दूसरे दिन भी जारी रहा। इस दौरान संयुक्त किसान मोर्चा के किसान नेताओं ने अपनी मांगों को लेकर मोहाली में बैठक की।


बैठक में फैसला लिया गया कि वह सरकार से कोई बातचीत नहीं करेंगे। किसान नेताओं ने बताया कि कल यानी मंगलवार को उनकी पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित से मुलाकात होगी।


उधर, किसानों के महामार्च के दूसरे दिन किसान नेता राकेश टिकैत पंचकूला पहुंचे। जहां उन्होंने किसानों से आंदोलन पर चर्चा की। 


टिकैत ने कहा कि अगर सरकार ने किसानों की मांगों को गंभीरता से नहीं लिया तो आंदोलन और तेज किया जाएगा।


15 किसान संगठन ले रहे हिस्सा

पंचकुला में संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर करीब 15 किसान संगठन किसान-मजदूर महापड़ाव में हिस्सा ले रहे हैं। इनमें से कुछ प्रमुख संगठन हैं- हरियाणा किसान मंच, बीकेयू टिकैत, जय किसान आंदोलन, अखिल भारतीय किसान सभा, गन्ना किसान संघर्ष समिति, भारतीय किसान संघर्ष समिति, अखिल भारतीय किसान महासभा, राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ, भारतीय किसान पंचायत, भारतीय किसान संघ आदि।


इन चार मांगों को लेकर प्रदर्शन


किसानों ने एकजुट होकर अपनी मांगों को पूरा कराने के लिए सरकार से यह संघर्ष छेड़ा है। उनकी मुख्य मांगों में एमएसपी पर फसल खरीद की गारंटी, लखीमपुर खीरी नरसंहार में शहीद किसानों को न्याय, पूर्ण कर्ज माफी और निजी बिजली बिलों को माफ करना आदि शामिल हैं। इन मांगों को लेकर किसान संगठनों ने रविवार से तीन दिनों तक विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया है।


वहीं, प्रदर्शन शांतिपूर्ण और अनुशासित रहे इसके लिए प्रशासन ने सुरक्षा बढ़ा दी है। इस महान आयोजन से सामाजिक और राजनीतिक दृष्टि से कई सवाल उठ रहे हैं, उनका पूरा समर्थन करना हमारी जिम्मेदारी है।

Comments0