BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana Old Age Pension Scheme : हरियाणा में नए साल से बुजुर्गों को मिलेगी 3000 रुपये पेंशन, सीएम खट्टर ने दी खुशख़बरी

Haryana Old Age Pension Scheme


Haryana News : हरियाणा के बुजुर्गों के लिए बड़ी खुशख़बरी है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के बुजुर्गों की बल्ले-बल्ले कर दी है। सीएम खट्टर ने चुनाव से पहले बड़ा ऐलान कर दिया है। 


सीएम खट्टर ने बुजुर्गों के लिए वृद्धावस्था पेंशन अब बढ़ाकर 3,000 रुपये कर दी गई है। पहले बुजुर्गों को 2750 रुपये की वृद्धावस्था पेंशन मिलती थी। हरियाणा में 1 जनवरी 2024 से बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी।


इसके अलावा 80 साल से ऊपर के एकल नागरिकों के लिए सीएम खट्टर द्वारा "वरिष्ठ नागरिक सेवा आश्रम योजना" बनाई गई है। उम्र का। 25 नवंबर को सीएम खट्टर ने वरिष्ठ नागरिकों से विशेष चर्चा की थी, इसी दौरान ये घोषणाएं की गईं।


अपनी चर्चा के दौरान सीएम खट्टर ने कहा कि सरकार ने 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों की सुरक्षा के लिए प्रहरी योजना शुरू की है। इसके अंतर्गत 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग जो अकेले रहते हैं। उनकी देखभाल के लिए रेवाडी में एक आश्रम खोला गया है। 


ऐसा ही एक आश्रम करनाल में निर्माणाधीन है। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिक सेवा आश्रम योजना के तहत 14 अन्य जिलों में भी आश्रम खोलने के लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है।



40 हजार बुजुर्गों ने पेंशन लेने से इनकार कर दिया



मुख्यमंत्री खट्टर ने खुद एक विशेष चर्चा कार्यक्रम में खुलासा किया है कि राज्य के 40 हजार बुजुर्गों ने पेंशन लेने से इनकार कर दिया है। इससे सरकार को करीब 100 करोड़ रुपये की बचत होगी। सीएम खट्टर ने कहा कि यह बची हुई राशि सेवा आश्रमों के निर्माण के लिए दी जाएगी। 


मुख्यमंत्री ने उन वरिष्ठ नागरिकों से भी बात की है जिन्होंने वृद्धावस्था भत्ते के पात्र होने के बावजूद पेंशन लेने से इनकार कर दिया था।


आपको बता दें कि वृद्धावस्था पेंशन के लिए परिवार पहचान पत्र के माध्यम से लोगों से संपर्क किया जाता है ताकि उनकी 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद उनकी पेंशन शुरू करने की सहमति ली जा सके। इस दौरान करीब 40 हजार बुजुर्गों ने पेंशन योजना का लाभ लेने से इनकार कर दिया है।

Comments0

Type above and press Enter to search.