BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा सभी योजानाओं का परिवार पहचान पत्र से मिलेगा लाभ, सीएम खट्टर का ऐलान

Haryana CM


Naya Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने युमनानगर के बिलासपुर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में कहा कि राज्य में पहली बार परिवार पहचान पत्र के माध्यम से लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।


ऐसा कोई दूसरा राज्य नहीं है जिसमें 60 वर्ष की आयु हो जाने पर व्यक्ति को स्वचालित रूप से पेंशन प्राप्त होती है। लोगों को सीधा लाभ मिल रहा है और कोई परेशानी नहीं हो रही है।



पिछले नौ वर्षों में राज्य सरकार द्वारा की गई जनकल्याणकारी योजनाओं और व्यापक विकास कार्यों से राज्य के लोगों के जीवन में जबरदस्त उत्साह और समृद्धि आई है।


जनसंवाद कार्यक्रम से पहले मुख्यमंत्री ने साढौरा विधानसभा क्षेत्र में लोहगढ़ नदी पर एक पुल और भगवानपुर-लोहगढ़ साहिब गुरुद्वारा रोड से एसजीपीसी गुरुद्वारा तक चार नई सड़कों का शिलान्यास किया।


दौरे के दौरान उन्होंने हरियाणा आजीविका मिशन के स्टॉल का निरीक्षण किया और तीन दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिलें दीं।


मुख्यमंत्री ने जन संवाद कार्यक्रम के दौरान सरपंचों, बुजुर्गों, युवाओं और महिलाओं से बातचीत की और उनकी समस्याओं और विकास परियोजनाओं पर चर्चा की। उन्होंने दावा किया कि वह हर शिकायत या मांग पत्र को पढ़ेंगे और उसका समाधान करेंगे।


उन्होंने कहा कि मादक पदार्थों की तस्करी में शामिल किसी भी व्यक्ति की संपत्ति जब्त कर तुरंत आगे की कार्रवाई की जायेगी. बिलासपुर-साढौरा मार्ग पर सरस्वती पुल पर लगाए गए पोस्ट को भी हटाने के निर्देश दिए गए।


जनसंवाद के दौरान उन्होंने बीडीपीओ को निर्देश दिए कि वे गांवों का सर्वे करें और यदि वहां पर पंचायत की जमीन है तो प्रस्ताव पारित करें, ताकि ग्रामीणों को सुविधाएं शीघ्र मिल सकें।


क्षेत्र में आवारा पशुओं की समस्या और गौशालाओं की कमी के बारे में एक व्यक्ति की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन गांवों में अधिक पंचायत भूमि है, उनके पास 10 एकड़ से अधिक पंचायत भूमि होनी चाहिए और यदि उनके पास गौशाला उपलब्ध है। वहां गौशाला बनाई जाएगी। उन्हें यह भी बताया गया कि गौ सेवा आयोग इस कार्य के लिए हर प्रकार की सहायता प्रदान करेगा।


जिला स्तर के काम और चंडीगढ़ से जुड़े काम तेजी से पूरे होंगे।


मुख्यमंत्री ने कहा कि बिलासपुर से उनका गहरा नाता है। वे लंबे समय से यहां हैं. मेले, सरस्वती नदी जैसे पुराने स्थानों के नाम पुरानी यादें ताजा कर देते हैं।


उन्होंने बताया कि 1985 से 1986 तक वह आदिबद्री से पिपली तक पैदल चले थे। विकास के लिए कुछ नहीं था। जब वे नदी से बाहर आये तो उन्हें वहीं रुकना पड़ा, लेकिन आज विकास कार्यों ने गति पकड़ ली है।


हमने पिछले नौ वर्षों में रिकॉर्ड तोड़ प्रगति की है। विकास के नाम पर जितना पैसा भेजा गया उससे कहीं ज्यादा निवेश हुआ है। यह जनता का पैसा है इसलिए इसे जनहित में खर्च किया जाना चाहिए। हमने इसी को ध्यान में रखकर काम किया है।'


एक युवक ने मुख्यमंत्री से गांव कंवल से देवधर तक सड़क पर नशाखोरी की शिकायत की थी। मुख्यमंत्री ने तुरंत शिकायत पर संज्ञान लेते हुए पुलिस अधीक्षक को घटना पर नियंत्रण करने और घटना में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया।

Comments0

Type above and press Enter to search.