BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा के लोगों को जल्द मिलेगी बड़ी राहत, अब सस्ता हो जाएगा सफर, 9 शहरों में दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बसें

Haryana News


Haryana News : हरियाणा सरकार जल्द ही राज्य के लोगों को बड़ी सौगात देना जा रहीहै। जिसकी सरकार ने तैयारी भी शुरु कर दी है। दरअसल खट्टर सरकार ने 9 शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। 


बताया जा रहा है कि हरेक शहर को 50 इलेक्ट्रिक बसें दी जाएंगी। परिवहन विभाग ने दावा किया है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो एक जनवरी से यमुनानगर और पानीपत में इलेक्ट्रिक बसें चलनी शुरू हो जाएंगी। 


इसके बाद ये बसें रेवाड़ी, रोहतक, करनाल, हिसार, अंबाला, सोनीपत और कुरूक्षेत्र में चलेंगी। ये बसें सिटी सर्विस की तरह चलेंगी। वहीं इलेक्ट्रिक बसें आने से यात्रा सस्ती हो जाएगी। ये इलेक्ट्रिक बसें शहर में ऑटो की तर्ज पर चलेंगी। इनका न्यूनतम किराया दस रुपये होगा।


साथ ही प्रदूषण पर भी काफी हद तक काबू पाया जा सकेगा। वर्तमान में कुछ शहरों में रोडवेज बसें चलती हैं। इनसे बहुत अधिक प्रदूषण होता है। अगर ये बसें नियमित रूप से चलेंगी और इनकी फ्रीक्वेंसी अच्छी होगी तो लोग अपने वाहनों के बजाय इन बसों का इस्तेमाल करेंगे।

 

हरियाणा परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि 375 इलेक्ट्रिक एसी बसों की खरीद को मंजूरी मिल गई है। अगले सात महीने में चुनिंदा शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलने लगेंगी। 


इन बसों को चलाने के लिए विशेष रूप से डिपो भी विकसित किए जा रहे हैं। इसके लिए 115 करोड़ रुपये भी जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक चार्जिंग सेंटर बनाए जाएंगे।

Comments0

Type above and press Enter to search.