BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा में तीसरे-चौथे स्टेज के कैंसर मरीजों को मिलेगी 3000 रुपये मासिक पेंशन, जानें कौन होगा पात्र और कब से शुरु होगी?

Haryana Cabinet faisla


Haryana News :  हरियाणा सरकार ने तीसरे और चौथे चरण के कैंसर रोगियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इसके तहत पात्र मरीजों को वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना की तर्ज पर मासिक भत्ता दिया जाएगा। 


इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता आवेदक को किसी अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत प्राप्त होने वाले लाभों के अतिरिक्त होगी।


योजना की तर्ज पर 1 जनवरी 2024 से 3000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। कैंसर रोगी जिनके परिवार की वार्षिक आय अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं की राशि को छोड़कर 3 लाख रुपये से कम है।


कब से मिलेगी पेंशन?


कैंसर के तीसरे और चौथे चरण के रोगियों को वृद्धावस्था पेंशन के सामान मासिक पेंशन दी जाएगी। यानी यह योजना यदि अगले महीने से लागू होती है तो वृद्धावस्था पेंशन की तरह कैंसर रोगियों को 2700 रुपये मिलेंगे। एक जनवरी 2024 से उन्हें तीन हजार रुपये दिए जाएंगे। 


राज्य में कैंसर की तीसरी और चौथे चरण के 22,808 मरीज हैं। मरीजों का यह राहत किसी भी अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत दिए जा रहे लाभ के अतिरिक्त होगी। 


इस योजना का लाभ किसे मिलेगा?


इस योजना का लाभ उन मरीजों को मिलेगा जिनके परिवार की सालाना आय अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं की राशि को छोड़कर तीन लाख रुपये से कम होगी और वह हरियाणा में कम से कम 15 साल से रह रहा हो। 


आवेदन के लिए परिवार पहचान पत्र होना आवश्यक है। मुख्यमंत्री ने यह घोषणा 9 मई 2022 को अंबाला में अटल कैंसर सेंटर के उद्घाटन पर घोषणा की थी।


Comments0

Type above and press Enter to search.