BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

हरियाणा सरकार इन किसानों को दे रही 7000 रुपये, जल्दी से करें आवेदन

Haryana Farming Scheme


Naya Haryana News :  हरियाणा सरकार की किसानों के लिए पानी बचाने के लिए अभी स्कीम जारी है। 


दरअसल हरियाणा सरकार ने एक बार फिर किसानों को याद दिलाया है कि धान की खेती की जगह दूसरी फसल लगाने वाले किसानों को 7000 रुपये दिए जाएंगे। 


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पानी बचाने की दूरगामी सोच के अनुरूप हरियाणा सरकार की 'मेरा पानी – मेरी विरासत' योजना चला रखी है, जिसके तहत धान के स्थान पर अन्य फसलें उगाने वाले किसानों को 7000 रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जाती है। 


दरअसल, इस समय धान की बुआई हो रही है और धान की खेती में पानी की अधिक खपत होती है। इसलिए किसान सिंचाई के लिए भूजल का उपयोग करते हैं, जिससे भूजल स्तर गिर रहा है। इसे देखते हुए हरियाणा सरकार किसानों को धान के अलावा अन्य फसलें लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।


 राज्य सरकार किसानों को धान के अलावा अन्य फसलों की खेती पर वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। तो आइए बताते हैं कौन उठा सकता है इसका फायदा।


राज्य सरकार के मुताबिक वैकल्पिक फसलों द्वारा धान के विविधिकरण पर किसानों को प्रति एकड़ 7 हजार रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी। 


इसके अलावा चिनार और सफेदा लगाने के लिए 7 हजार रुपये प्रति एकड़ की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। 


अतः जिन किसानों ने पिछले वर्ष योजना का लाभ लिया था (पॉप्लर एवं सफेदा को छोड़कर) वे इस वर्ष भी लाभ ले सकते हैं। इतना ही नहीं, खेत खाली रहने पर भी किसानों को लाभ मिलेगा।


किसानों को मिलेंगे 7000 रुपये


आपको बता दें कि फसल विविधीकरण एवं जल संरक्षण योजना-2023 के तहत धान के अलावा किसी अन्य फसल की खेती करने पर राज्य सरकार किसानों को 7 हजार रुपये देगी। 


हरियाणा सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के ट्वीट के अनुसार, हरियाणा राज्य के सभी किसान अब 'मेरा पानी मेरी विरासत' के लिए आवेदन कर सकते हैं।


यहां आवेदन करें


आपको बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए 31 जुलाई 2023 तक https://fasal.harayana.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराएं। साथ ही अधिक जानकारी के लिए आप टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 पर कॉल कर सकते हैं।

Comments0

Type above and press Enter to search.