BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana Election 2024 : हरियाणा में बीजेपी लोकसभा चुनाव में जेजेपी को ऐसे देगी झटका, दुष्यंत के विधायकों को बनाएगी लोकसभा उम्मीदवार!

Haryana BJP


Haryana Election: हरियाणा में बीजेपी ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव 2024 की तैयारी शुरु कर दी है। यहां तक की पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए नए चेहरों की तलाश भी शुरु कर दी है। जिसके लिए कई जेजेपी नेताओं पर बीजेपी की नजर है।


बीजेपी हरियाणा में किसान आंदोलन के बाद थोड़ी कमजोर हुई है। ऐसे में पार्टी अब नए और मजबूत चेहरों की तलाश में है। हरियाणा की सबसे दिलचस्प सीट में से एक अंबाला लोकसभा सीट अभी दिवंगत रतनलाल कटारिया के निधन के बाद खाली है। इस सीट पर बीजेपी मजबूत और बड़ा चेहरा उतारने की कोशिश में है।


ख़बर है कि गुहलाचीका से जेजेपी विधायक चौधरी ईश्वर सिंह को अंबाला से उम्मीदवार बनाने के लिए बीजेपी की नजर है। ट्रिब्यून के सूत्रों के मुताबिक, इस मामले को लेकर बीजेपी के कुछ बड़े नेताओं से खास बातचीत हुई है, लेकिन बातचीत का नतीजा क्या निकलेगा और क्या चर्चा हुई है, इसका पता नहीं चल सका है। 


लेकिन अगर ऐसा होता है और कांग्रेस अपनी दिग्गज नेता कुमारी शैलजा को अपना उम्मीदवार बनाती है तो अंबाला सीट पर कभी राज्यसभा के सदस्य रहे चौधरी ईश्वर सिंह और कुमारी शैलजा के बीच कड़ी टक्कर होगी। 


चौधरी ईश्वर सिंह 1974 से राजनीति में सक्रिय हैं। जयप्रकाश नारायण के आंदोलनों में भाग लेने के दौरान उन्हें आपातकाल के दौरान शिक्षक नेता होने का खामियाजा भी भुगतना पड़ा। 


1977 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने जनता पार्टी के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा और विजयी रहे। अपने खास स्वभाव के कारण हमेशा चर्चा में रहने वाले यह राजनेता 1977 में हरियाणा सरकार में एक बोर्ड के चेयरमैन भी रहे। 


कांग्रेस में शामिल होने के बाद वह वरिष्ठ कांग्रेस महिला नेता कुमारी शैलजा के काफी करीब रहे। ईश्वर सिंह राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं।


अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष और कई अन्य उच्च पदों पर रहने के बाद वह 2019 में जेजेपी उम्मीदवार के रूप में विधायक बने।


अब अंबाला में बीजेपी का उम्मीदवार कौन होगा ये तो वक्त ही बताएगा, लेकिन उम्मीदवारी को लेकर इस समय राजनीति गर्म है और चौधरी ईश्वर सिंह का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में है। 


इसी तरह राजनीतिक गलियारों में यह भी चर्चा है कि भारतीय जनता पार्टी कुरूक्षेत्र लोकसभा के लिए भी नये प्रत्याशी पर दांव लगाना चाहती है।


मौजूदा सांसद और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी समेत करीब आधा दर्जन नेताओं के नाम लिए जा रहे हैं, लेकिन इस वक्त सबसे ज्यादा चर्चा में एक नाम एक विधायक का है, जो हरियाणा के किसी दूसरे जिले से बीजेपी विधायक हैं।


इसी तरह भारतीय जनता पार्टी की नजर हरियाणा की आठ अन्य लोकसभा सीटों पर भी है और वह उम्मीदवारों को पूरी तरह परखने के बाद ही चुनाव लड़ना चाहती है।

Comments0

Type above and press Enter to search.