BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

दोस्ती में बेची हरियाणा नस्ल की गाय, एक टाइम का देती है 21 लीटर दूध, कीमत जान कर उड़ जाएंगे होश

Haryana Breed Cow


Naya Haryana News, रेवाड़ी : हरियाणा के रेवाड़ी जिले के गांव बव्वा के पशुपालक सोनू ने हरियाणा नस्ल की गाय 1 लाख 88 हजार रुपये में बेची है। आपको बता दें कि इस गाय को जींद जिले के गांव दोरड़ निवासी अजय ने खरीदा है।


हरियाणा नस्ल की यह गाय एक बार में 8-10 लीटर नहीं बल्कि पूरे 21 लीटर दूध देती है। सोनू ने बताया कि आमतौर पर इस नस्ल की 90 फीसदी गायें सिर्फ 12 लीटर दूध देती हैं, लेकिन इस गाय की दूध देने की क्षमता अन्य गायों से ज्यादा है।


उन्होंने कहा कि इस गाय को उन्होंने बेटी की तरह पाला है। अन्य गायों की तुलना में यह गाय ऊंचाई में ऊंची और दिखने में बेहद खूबसूरत होती है।


सोनू ने बताया कि उसकी अजय से दोस्ती कुरूक्षेत्र में मेले के दौरान हुई थी। 2 दिन पहले वह गाय खरीदने के लिए रेवाडी आया था लेकिन उसे कोई गाय पसंद नहीं आई। इसके बाद दोस्ती के नाते अजय घर आया और उसे यह गाय पसंद आ गई। ये गाय उनके सामने पूरे 21 लीटर दूध दे चुकी है।


उन्होंने बताया कि आमतौर पर हरियाणा नस्ल की ऐसी गायें कम ही देखने को मिलती हैं।


पशुपालक सोनू ने बताया कि उसका गाय बेचने का कोई इरादा नहीं था लेकिन अजय से उसकी दोस्ती इतनी गहरी हो गई थी कि वह मना नहीं कर सका। उन्होंने बताया कि वह उनके लिए अनमोल थी और उन्होंने उसे बेटी की तरह पाला था। 


सोनू के पूरे परिवार ने गाय को नोटों की माला पहनाकर बेटी की तरह विदा किया। उन्होंने बताया कि उनके पास एक गिर नस्ल का बछड़ा भी है, जिसके लिए वह 1 लाख रुपये देने को तैयार हैं।

Comments0

Type above and press Enter to search.