BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा सरकार 1076 स्कूलों को करेगी मर्ज, शिक्षा विभाग की बैठक में हुआ अहम फैसला

Haryana News


चंडीगढ़: हरियाणा में स्कूलों के लेकर बड़ी ख़बर है। दरअसल हरियाणा सरकार राज्य के ऐसे सरकारी स्कूलों को मर्ज (समायोजित) करने की तैयारी की जा रही है जहां विद्यार्थियों की संख्या 20 या उससे कम है। 


22 नवंबर को शिक्षा विभाग की बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री ने की। इसी बैठक में निर्णय लिया गया कि 20 या उससे कम छात्र संख्या वाले सरकारी स्कूलों को नजदीकी स्कूलों में विलय कर दिया जाए।


इन सरकारी स्कूलों का मर्ज़ किया जाएगा


प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को कम छात्र संख्या वाले स्कूलों की पहचान करने के निर्देश दिए हैं, जिन्हें एक किलोमीटर के दायरे में स्थित अन्य सरकारी स्कूलों में विलय किया जाएगा। 


फिलहाल ऐसे स्कूलों की संख्या 1076 बताई जा रही है। जिन बच्चों को दूसरे स्कूलों में ठहराया जाएगा, उनके परिवहन का खर्च सरकार उठाएगी।


विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए समय दिया जाए


कम छात्र संख्या वाले स्कूलों की रिपोर्ट तैयार करने का काम शुरू हो गया है। राज्य में करीब 13 हजार 500 प्राथमिक विद्यालय हैं। यहां 750 से अधिक प्राइमरी स्कूल और करीब 300 मिडिल स्कूल हैं, जिनमें छात्र संख्या कम होने के कारण इन्हें दूसरे स्कूलों में समायोजित किया जा सकता है। 


राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के पूर्व महासचिव दीपक ने कहा कि स्कूलों को मर्ज करने के बजाय छात्र संख्या बढ़ाने के लिए एक साल का समय दिया जाना चाहिए।

Comments0

Type above and press Enter to search.