BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा सरकार ने विशेष पुलिस अधिकारियों दिया दिवाली का गिफ्ट, अब हर महीने मिलेंगे इतना मानदेय

Haryana SPO Salary


Naya Haryana News : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पुलिस के विशेष पुलिस अधिकारियों (एसपीओ) को दिवाली का बड़ा तोहफा दिया है। सीएम ने उन्हें हर महीने मिलने वाले मानदेय में 2000 रुपये की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। अब तक उन्हें 18 हजार रुपये मिलते थे, लेकिन अब सीएम की घोषणा के बाद उन्हें 20 हजार रुपये प्रति माह दिए जाएंगे।


हरियाणा में पुलिस विभाग में करीब 9000 एसपीओ तैनात हैं। सीएम ने उनके द्वारा की गई सेवाओं के प्रति आभार व्यक्त करते हुए राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने में उनके कार्यों की सराहना की है।


वे 28 हजार रुपये की मांग कर रहे थे


हरियाणा पुलिस में विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) के पद पर कार्यरत कर्मचारी लंबे समय से अपना मानदेय बढ़ाकर 28 हजार रुपये करने की मांग कर रहे हैं। इसके लिए वह सरकार के सभी मंत्रियों और विधायकों के दरबार में अपनी बात रख चुके हैं, लेकिन अब तक सरकार ने उनकी मांग पर कोई फैसला नहीं लिया है। एसपीओ ने सरकार से मांग की थी कि उनका मानदेय 10 हजार रुपये बढ़ाया जाए, लेकिन अब सीएम मनोहर लाल ने दिवाली के मौके पर उनका मानदेय सिर्फ 2000 रुपये बढ़ाया है।


इनेलो ने HSISF फोर्स का गठन किया था?


हरियाणा में 1999 से 2005 तक इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) शासन के दौरान हरियाणा राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल (एचएसआईएसएफ) बनाया गया था। इसमें लगभग 3500 युवाओं को नौकरी दी गई थी। इसी बीच विधानसभा चुनाव की घोषणा हो गयी। 


चुनाव में कांग्रेस को बहुमत मिलने के बाद मार्च 2005 में मुख्यमंत्री बनते ही भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने इस फोर्स को बर्खास्त कर दिया। इससे 3500 जवान बेरोजगार हो गये। बाद में इनमें से 1000 पुलिस कर्मियों को जेल विभाग में वार्डर के रूप में नियुक्त किया गया।


2014 में हरियाणा की बीजेपी सरकार ने हुडा द्वारा निकाले गए बाकी लोगों को पुलिस में विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) के तौर पर भर्ती कर लिया। इन लोगों को लंबे समय से 18 हजार रुपये प्रति माह मानदेय मिल रहा है, जिसे ये लोग सरकार से बढ़ाकर 28 हजार रुपये प्रति माह करने की मांग कर रहे हैं।


सीएम ने दिवाली की शुभकामनाएं भी दीं


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि हमारे विशेष पुलिस अधिकारियों द्वारा प्रदर्शित प्रतिबद्धता और समर्पण वास्तव में सराहनीय है। वे हमारे नागरिकों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह विशेष दिवाली उपहार उनकी निस्वार्थता के प्रति हमारी कृतज्ञता का एक छोटा सा प्रतीक है। हमें उम्मीद है कि इस शुभ त्योहार के दौरान यह उनके और उनके परिवारों के लिए खुशी और समृद्धि लाएगा।

Comments0

Type above and press Enter to search.