BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा में सफाई कर्मचारियों को खट्टर सरकार देगी सालाना 12000 रुपये प्रोत्साहन, बस करना होगा ये काम

Haryana CM Khattar


Haryana News : हरियाणा सरकार अब शहरों को साफ-सुथरा रखने वाले सफाई कर्मचारियों को प्रोत्साहित करेगी। ऐसे सफाई कर्मियों को सालाना 12,000 रुपये दिए जाएंगे जिनका शहर स्वच्छता के मामले में प्रथम स्थान पर होगा।


गुरुवार को चंडीगढ़ में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम मनोहर लाल खट्टर ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की और से करवाए जा रहे स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में शीर्ष 25 प्रतिशत (सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन) श्रेणी में आने वाले नगर निकायों के सफाई कर्मचारियों को अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।


सीएम ने कहा कि उन नगर पालिकाओं के सफाई कर्मचारियों को 12,000 रुपये की वार्षिक प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी जो स्वच्छ सर्वेक्षण के प्रदर्शन के आधार पर सभी नगर पालिकाओं में शीर्ष 25 प्रतिशत श्रेणी में हैं। 


अगले 25 प्रतिशत श्रेणी में आने वाले नगर पालिकाओं के सफाई कर्मचारियों को 9,000 रुपये की वार्षिक प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी।


निकायों के सफाई कर्मियों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि भारत सरकार द्वारा कराये जा रहे स्वच्छता सर्वेक्षण के प्रदर्शन के आधार पर दी जायेगी। किसी एक वर्ष में आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण के दौरान निकायों के प्रदर्शन के आधार पर अगले वित्तीय वर्ष में दिये जाने वाले प्रोत्साहन की श्रेणी तय की जाएगी।


अगले वर्ष फिर से नवीनतम सर्वेक्षण के प्रदर्शन के आधार पर आगामी वर्ष के लिए प्रोत्साहन राशि तय की जाएगी। यह प्रोत्साहन राशि 4 किस्तों में प्रदान की जाएगी। वित्तीय वर्ष की प्रत्येक तिमाही के अंत में एक किस्त दी जाएगी। 


इससे सफाई कर्मियों को सालाना करीब 20 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि मिलेगी। इनमें नियमित कर्मचारी, नगर निगम रोल कर्मचारी, आउटसोर्सिंग एजेंसी के कर्मचारी आदि शामिल हैं।

Comments0

Type above and press Enter to search.