BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

आंगनवाड़ी वर्कर्स को सीएम खट्टर ने दी बड़ी सौगात, निजी भवनों को किराया 2 हजार रुपये प्रति महीने किया

Anganwadi Workers


Haryana News : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आंगनवाड़ी वर्कर्स को एक और राहत देते हुए निजी परिसरों में चल रहे आंगनवाड़ी भवनों का किराया बढ़ाने की भी घोषणा की है।


3 दिन पहले मुख्यमंत्री ने आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को कई सौगातें दी हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज एक और बड़ी घोषणा करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनबाड़ियों के निजी भवनों का किराया न्यूनतम 200 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये प्रति माह और शहरी क्षेत्रों में 1500 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये प्रति माह करने की घोषणा की है।


निर्धारित किराया अधिक होने पर सर्वे कराया जाएगा


इनसे अधिक किराया मांगने पर पहले सक्षम एजेंसी से इसका मूल्यांकन कराया जाएगा और फिर सही पाए जाने पर ही भुगतान किया जाएगा। पहले हरियाणा में आंगनवाड़ी भवनों का किराया बहुत कम था, जिसके कारण आंगनवाड़ी के लिए भवन मिलना मुश्किल था। 


कार्यकर्ता अपने घरों या जर्जर भवनों में आंगनवाड़ी चलाने को मजबूर हैं।


सीएम ने हाल ही में वेतन बढ़ोतरी की घोषणा की


हाल ही में एक विशेष चर्चा के दौरान 10 वर्ष से अधिक अनुभव वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का पारिश्रमिक बढ़ाकर 14,000 रुपये प्रति माह, 10 वर्ष तक के अनुभव वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का पारिश्रमिक बढ़ाकर 12,500 रुपये प्रति माह कर दिया गया। 


प्रतिमाह और आंगनबाडी सहायिकाओं को 7500 रुपये प्रति माह। माह करने की घोषणा की गई। पारिश्रमिक में यह बढ़ोतरी 1 नवंबर 2023 से ही प्रभावी होगी।


हरियाणा की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का पारिश्रमिक अब देश में सबसे अधिक हो गया है। पारिश्रमिक बढ़ाने पर जो भी वित्तीय भार आएगा वह हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

Comments0

Type above and press Enter to search.