BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : खट्टर सरकार ने दी श्रद्धालुओं को बड़ी सौगात, हथनीकुंड बैराज पर करने जा रही है बड़ा काम

Haryana News


Naya Haryana News : श्रद्धालुओं की आस्था को ध्यान में रखते हुए हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश को पानी की आपूर्ति करने वाले हथिनीकुंड बैराज पर प्रदेश का पहला घाट बनाया जाएगा। 


बुधवार को एक कार्यक्रम के दौरान शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने इस संबंध में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सामने इस घाट की मांग रखी थी, जिस पर सीएम ने सहमति जताई।


मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि बैराज के पास घाट बनाने की जगह चिन्हित की जाएगी। इसके बाद घाट निर्माण की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बैराज से यमुना नदी का पानी बह रहा है। इसलिए यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं।


बैराज से निकलने वाली सबसे बड़ी नदी


आपको बता दें कि यमुना नदी हिमाचल की पहाड़ियों से निकलकर यमुनानगर होते हुए दिल्ली तक पहुंचती है। हथिनी कुंड बैराज का निर्माण यमुनानगर में जल वितरण के लिए किया गया था और इसमें 18 द्वार हैं। 


हथनीकुंड बैराज से निकलने वाली यमुना हरियाणा की सबसे बड़ी नदी है। बैराज के किनारे उत्तर प्रदेश की ओर अजात आश्रम बना है, जहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु भी आते हैं। इसलिए यहां घाट बनाने की मांग काफी समय से की जा रही थी, जो जल्द ही पूरी होने वाली है।



अटल पार्क में बोटिंग का मजा


आपको बता दें कि हथिनीकुंड बैराज के पास बने पार्क का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। इस पार्क में जल्द ही पेड़-पौधों और फूलों के अलावा बोटिंग भी शुरू होगी। पैडल बोट का किराया 100 रुपये प्रति व्यक्ति होगा।


इससे जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं कई लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

Comments0

Type above and press Enter to search.