BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा में ग्रामीण चौकीदारों की हुई मौज, खट्टर सरकार ने दिया दिवाली का बड़ा तौहफा, पढ़ें

Diwali Gift For Chaukidar


Naya Haryana News, चंडीगढ़: ग्रामीण चौकीदारों के लिए खट्टर सरकार ने मौज कर दी है। दरअसल हरियाणा सरकार ने प्रदेश के ग्रामीण चौकीदारों के वेतन और अन्य भत्ते बढ़ाकर उन्हें दिवाली का तोहफा दिया है। 


इस संबंध में विकास एवं पंचायत विभाग ने बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी। 31 अगस्त को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ ग्रामीण चौकीदारों की बैठक में मानदेय बढ़ाने समेत अन्य मांगों पर सहमति बनी थी।


विकास एवं पंचायत विभाग की अधिसूचना के अनुसार ग्रामीण चौकीदारों का मासिक मानदेय 7,000 रुपये से बढ़ाकर 11,000 रुपये कर दिया गया है। बढ़ा हुआ मानदेय 1 नवंबर से प्रभावी माना जाएगा। 


चौकीदारों का वर्दी भत्ता 2,500 रुपये से बढ़ाकर 4,000 रुपये प्रति माह कर दिया गया है। चौकीदारों को साइकिल भत्ता पहले की तरह 3500 रुपये ही मिलेगा। पहले यह भत्ता उनकी सेवा अवधि के दौरान एक बार दिया जाता था लेकिन अब उन्हें पांच साल में एक बार मिलेगा।



रिटायरमेंट पर मिलेंगे दो लाख रुपये

पहले चौकीदारों को रिटायरमेंट पर कुछ नहीं मिलता था। बुधवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, हरियाणा में ग्रामीण चौकीदारों को अब सेवानिवृत्ति पर 2 लाख रुपये की एकमुश्त राशि मिलेगी। 

मासिक मानदेय के अलावा अन्य सभी प्रकार की सुविधाएं बुधवार को अधिसूचना जारी होने की तिथि से लागू मानी जायेंगी।


हर पांच साल बाद आपको नई साइकिल मिलेगी


पहले ग्रामीण चौकीदारों को पूरी ड्यूटी अवधि के लिए एक बार साइकिल मिलती थी, लेकिन अब उन्हें हर पांच साल में नई साइकिल मिलेगी। 


ड्यूटी के दौरान मृत्यु होने पर ग्रामीण चौकीदारों के परिजनों को कोई मुआवजा राशि नहीं मिले, लेकिन मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 से 40 वर्ष की आयु के ग्रामीण चौकीदारों की मृत्यु होने पर उनके परिजनों को सदस्यों को 5 लाख रुपये की सहायता भी मिलेगी। ।

Comments0

Type above and press Enter to search.