BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दी 357 करोड़ रुपये की सौगात, अब विश्वविद्यालय में होगा ये काम

Haryana News


Haryana News : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को पलवल जिले के दुधौला गांव में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के नवनिर्मित परिसर का उद्घाटन किया। उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर को 357 करोड़ रुपये की खूबसूरत सौगात दी और छात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए लगातार हर संभव सहयोग देने की बात कही।


उद्घाटन समारोह में अपने शुभ संदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज भारत के युवा कौशल विकास के दम पर पूरी दुनिया में अपना दबदबा कायम कर रहे हैं और हरियाणा कौशल विकास के क्षेत्र में अतुलनीय भूमिका निभा रहा है। 


उन्होंने कहा कि देश का पहला कौशल विश्वविद्यालय पलवल जिले में शुरू किया गया है और यह हमारे लिए गर्व की बात है कि इस विश्वविद्यालय में बेहतर प्लेसमेंट मिल रहे हैं और यहां के युवा कौशल विकास के माध्यम से आत्मनिर्भर बन रहे हैं और स्वरोजगार भी अपना रहे हैं।


शिक्षा के सभी आयामों के साथ कौशल भी एक बड़ा कारक बनता है: मुख्यमंत्री


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना देश के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। पहले शिक्षा एक माध्यम थी, हमने शिक्षा का व्यापक प्रसार किया, शिक्षा को कौशल से जोड़ा और युवाओं के लिए रोजगार का मार्ग प्रशस्त किया।


उन्होंने कहा कि पढ़ाई ज्ञान बढ़ाने का एक पहलू है लेकिन वास्तविक और व्यावहारिक ज्ञान कला और कौशल आधारित शिक्षा से ही आता है। उन्होंने कहा कि आज शिक्षा के सभी पहलुओं में कौशल विकास एक बड़ा कारक बनता जा रहा है।


विश्वविद्यालय कला और कौशल के देवता को समर्पित


मुख्यमंत्री ने भगवान श्री विश्वकर्मा को नमन करते हुए कहा कि श्री विश्वकर्मा के नाम पर बना यह विश्वविद्यालय कला एवं कौशल के देवता की कार्यशैली को समर्पित है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि कला और कौशल का जो भी कार्य इस धरती पर शुरू होता है वह भगवान विश्वकर्मा द्वारा प्रदत्त शिक्षा और मार्गदर्शन के कारण ही अनुकरणीय है।


उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय के विकास के लिए सरकार द्वारा 1000 करोड़ रुपये का अनुदान स्वीकृत किया गया है, जो राज्य के युवाओं को सही कौशल विकास से जोड़ने के लिए शुरू किया गया है, जिसमें अब तक 357 करोड़ रुपये खर्च किये जा चुके हैं। बुनियादी ढांचे और विश्वविद्यालय प्रबंधन के अनुरोध पर जल्द ही सरकार द्वारा 150 करोड़ रुपये की राशि जारी की जाएगी।


मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार कौशल विकास की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। सरकार ने युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए हरियाणा कौशल विकास निगम एवं विदेश सहयोग विभाग का गठन किया है। इन निगमों के माध्यम से विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के साथ एमओयू हस्ताक्षरित कर युवाओं के लिए रोजगार के द्वार खोले गए हैं।

Comments0

Type above and press Enter to search.