BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

जहरीली शराब कांड : ऑनलाइन वीडियो के देखकर बनाई नकली शराब, कैसे माल्टा लेबल और बाजारा में उतारा, पढ़ें पूरी कहानी

Jahrili Sharab Kand


Naya Haryana News : हरियाणा में जहरीली शराब से अब तक 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस मामले में कई गिरफ्तारियां हो चुकी है। अब इस कड़ी में नकली शराब बनाने को लेकर खुलासा हुआ है। 


दरअसल नकली शराब निर्माण मामले के मुख्य आरोपी अंकित ने 2 लाख रुपये की लागत से करनाल में एक सैनिटाइजर निर्माण फर्म से 2,000 लीटर औद्योगिक-ग्रेड इथेनॉल (विशेष विकृत स्पिरिट होने का संदेह) खरीदा था।


अंबाला की डीईटीसी (आबकारी) दीपा चौधरी के मुताबिक  “एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल (ईएनए) का उपयोग शराब के साथ-साथ सैनिटाइज़र के निर्माण के लिए किया जाता है, लेकिन अगर ईएनए में कुछ रासायनिक डिनाट्यूरेंट्स मिलाए जाते हैं, तो यह “विशेष विकृत स्पिरिट” में बदल जाता है, जो पीने के लिए उपयुक्त नहीं है। यदि सैनिटाइज़र के लिए बने एसडीएस का उपयोग शराब बनाने में किया जाता है, तो इससे मृत्यु हो सकती है। 



मुख्य आरोपियों, वितरकों और कच्चे माल के आपूर्तिकर्ताओं की गिरफ्तारी के साथ, अंबाला पुलिस ने अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें उत्तम, पुनीत, विक्रांत राणा, मोहित, शेखर, प्रवीण, अंशुल गर्ग, रमनदीप, सौरभ, प्रिंस वालिया और रविंदर पाल शामिल हैं।



जानकारी के अनुसार, अंकित, जिसने ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से शराब बनाने की प्रक्रिया सीखी थी, ने गैंगस्टर शमशेर सिंह उर्फ ​​मोनू राणा और उसके साथियों की मदद से नवंबर के पहले सप्ताह में मुलाना में शराब बनाना शुरू कर दिया था। रमनदीप के माध्यम से सैनिटाइजर फैक्ट्री के मालिक अंशुल गर्ग से औद्योगिक ग्रेड इथेनॉल के 10 ड्रम खरीदे गए थे।


"माल्टा" ब्रांड के लेबल दिल्ली से रविंदर पाल द्वारा तैयार किए गए थे, जबकि खाली बोतलें हिमाचल प्रदेश से खरीदी गई थीं। एसेंस और रंग चंडीगढ़ की एक दुकान से खरीदा गया था। अंकित के सहयोगी शेखर ने विनिर्माण और लेबलिंग के लिए उत्तर प्रदेश से श्रमिकों की व्यवस्था की। आरोपी फिनाइल की आड़ में शराब तैयार कर रहे थे।



एसपी जशनदीप सिंह रंधावा ने कहा, "आरोपियों ने 6 नवंबर को ऑपरेशन शुरू किया था, 6 से 7 नवंबर के बीच इसकी पहली खेप की आपूर्ति की थी और 8 नवंबर को पहली मौत की सूचना मिली थी। मुख्य साजिशकर्ता, वितरक और कच्चे माल के आपूर्तिकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया है।"

Comments0

Type above and press Enter to search.