BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम का ऐलान, हरियाणा के सोनीपत से तीन छोरियों का हुआ चयन

India Junior Hockey team


Naya Haryana News : टीम इंडिया ने 29 नवंबर से 10 दिसंबर तक चिली की राजधानी सैंटियागो में होने वाले एफआईएच विश्व जूनियर महिला हॉकी कप के लिए भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम की घोषणा कर दी है। टीम में जिले की तीन बेटियों प्रीति, साक्षी राणा और मंजू चौरसिया का चयन हुआ है।


जूनियर महिला हॉकी विश्व कप में टीम इंडिया को जर्मनी, बेल्जियम और कनाडा के साथ पूल सी में रखा गया है। भारतीय टीम का पहला मैच 29 नवंबर को कनाडा से है. इसके बाद पूल सी के पहले मैचों में यूरोपीय टीमें 30 नवंबर और 2 दिसंबर को जर्मनी और बेल्जियम से भिड़ेंगी.



विश्व कप के लिए भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम में प्रीतम सिवाच हॉकी अकादमी की तीन खिलाड़ियों के चयन पर हरियाणा हॉकी सचिव सुनील मलिक, कोच प्रीतम सिवाच, अकादमी के चेयरमैन प्रेम सिंह दहिया, अरविंद डबास और अन्य ने खिलाड़ियों को बधाई दी।


प्रीति के नेतृत्व में एशिया कप जीता गया


जूनियर महिला हॉकी एशिया कप में भारतीय टीम का नेतृत्व करते हुए प्रीति ने देश को एशिया कप का खिताब दिलाया. प्रतियोगिता 2 से 11 जून तक जापान के काकामिघारा में आयोजित की गई थी। एशिया कप जीतकर भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने जूनियर महिला हॉकी विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया था.


प्रीति उधार की हॉकी स्टिक से प्रैक्टिस करती थीं


सोनीपत की भगत सिंह कॉलोनी निवासी प्रीति का सफर संघर्ष भरा रहा है। 10 साल की उम्र में प्रीति पड़ोस की लड़कियों के साथ ओल्ड इंडस्ट्रियल एरिया स्थित हॉकी मैदान में जाती थीं। वहीं से हॉकी के प्रति रुचि जगी. परिवार को बिना बताए हॉकी स्टिक ले ली। माता-पिता नहीं चाहते थे कि बेटी बाहर खेलने जाए, इसलिए वह झूठ बोलकर खेलने चली गई।


आर्थिक स्थिति कमजोर थी और माता-पिता मुश्किल से ट्यूशन फीस चुका पाते थे। हालाँकि, प्रीति की मंजिल और सपने अलग थे। कड़ी मेहनत और लगन से उन्होंने हर परिस्थिति में उधार की हॉकी स्टिक से अपना अभ्यास जारी रखा। 


प्रीति को हॉकी खेलने का शौक था, लेकिन डाइट के लिए पैसे नहीं थे। हॉकी के प्रति बेटी का समर्पण देखकर पिता ने उसका साथ दिया। प्रीति ने भी मुश्किलों का सामना करते हुए खुद को साबित किया.


मंजू का सपना देश के लिए वर्ल्ड कप जीतना


ब्रह्म नगर निवासी मंजू चौरसिया का परिवार मूल रूप से बिहार का रहने वाला है और करीब 40 साल पहले सोनीपत में बस गया था। मंजू के पिता पहले एक फैक्ट्री में काम करके परिवार का भरण-पोषण करते थे। तीन भाई-बहनों में सबसे छोटी मंजू ने 2010 में हॉकी फिल्म चक दे इंडिया देखी थी। जिसके बाद उन्होंने हॉकी में कुछ करने के लिए स्टिक उठा ली। 


उनका सपना हॉकी में देश के लिए विश्व कप जीतना है। परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण मंजू के पास हॉकी किट खरीदने के भी पैसे नहीं थे, लेकिन परिवार ने हमेशा उन्हें खेलने के लिए प्रोत्साहित किया और मदद की। अब वह रेलवे में कार्यरत हैं.

Comments0

Type above and press Enter to search.