BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana news : हरियाणा के पानीपत में लगेंगे 250 सीसीटीव कैमरे, 106 जगहों को माना गया संवेदनशील

Panipat CCTV


Naya Haryana News, पानीपत:  हरियाणा के पानीपत शहर में 106 संवेदनशील जगहों की पहचान की गई है, जहां न केवल यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नजर रखने के लिए, बल्कि विशेष रूप से राजमार्गों पर शरारती तत्वों की गतिविधियों पर भी नजर रखने के लिए उच्च रिज़ॉल्यूशन वाले सीसीटीवी कैमरों की आवश्यकता है।


जिसके लिए पुलिस विभाग जिला प्रशासन के साथ मिलकर इन सभी 106 संवेदनशील प्वाइंटों पर 250 कैमरे लगाने की योजना बना रहा है।


अधिकांश प्वाइंट शहर की बाहरी सड़कों पर प्रवेश और निकास जगहों पर स्थित हैं, जहां से बदमाश प्रवेश करते हैं और अपराध को अंजाम देकर भाग जाते हैं।


सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए पुलिस टीमों ने एक सर्वेक्षण किया और संवेदनशील जगहों की एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की, जिनमें से अधिकांश शहर के राजमार्गों और बाहरी सड़कों पर हैं। 


हाल ही में मडलौडा इलाके में एक महिला के ब्लाइंड मर्डर केस और एक फार्म हाउस में तीन महिलाओं से गैंग रेप के मामले को पुलिस ने सीसीटीवी कैमरों की मदद से सुलझाने में सफलता हासिल की है।


आरोपी इतने शातिर थे कि उन्होंने वारदात को अंजाम देते वक्त मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं किया, लेकिन पुलिस को सीसीटीवी कैमरे की हल्की फुटेज मिली और उसकी मदद से आरोपियों को पकड़ लिया गया।


पुलिस अधीक्षक (एसपी) अजीत सिंह शेखावत ने कहा, "सीसीटीवी कैमरे समय की जरूरत हैं क्योंकि वे किसी भी अपराध का पता लगाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं और कई आपराधिक मामले सीसीटीवी कैमरों की मदद से ही सुलझाए गए हैं।"


एसपी ने कहा कि ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के साथ-साथ आपराधिक गतिविधियों में शामिल लोगों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव बनाया गया है।


उन्होंने कहा कि शहर में गहन सर्वेक्षण किया गया है और सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए असंध रोड, जाटल रोड, गोहाना रोड, कुटानी रोड, बबैल नाका, इंसार बाजार, सनोली रोड और अन्य सड़कों और राजमार्गों पर 106 संवेदनशील बिंदुओं की पहचान की गई है। ।


एसपी ने कहा कि इन सभी बिंदुओं पर हाई रेजोल्यूशन कैमरे, नाइट विजन कैमरे सहित कुल 250 कैमरे लगाए जाएंगे।


उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरों के लिए नियंत्रण कक्ष लघु सचिवालय स्थित पुलिस नियंत्रण कक्ष में स्थापित किया जाएगा। ये सीसीटीवी कैमरे यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को दंडित करने और दुर्घटनाओं में शामिल वाहनों की पहचान करने में मदद करेंगे, एकाधिक सवारी, बिना हेलमेट और नंबर प्लेट वाले वाहनों के लिए स्वचालित चालान प्रणाली।


Comments0

Type above and press Enter to search.