BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा में दो दिन इन इलाकों में लगेगी धारा 144, प्राशासन ने किए पुख्ता इंतजाम

Naya Haryana Breaking News


Haryana News : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) की लिखित परीक्षा 2 और 3 दिसंबर को आयोजित की जानी है। इसके लिए सभी जिलों में पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं, वहीं परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 भी लागू की जाएगी।


उपायुक्त उत्तम सिंह ने एचटीईटी परीक्षा दिसंबर-2023 के सफल संचालन के लिए अधिकारियों व परीक्षा केंद्र अधीक्षकों के साथ बैठक कर कड़े सुरक्षा इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।


उन्होंने अधिकारियों को शिक्षक पात्रता परीक्षा के दृष्टिगत सभी प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। सभी परीक्षा केन्द्रों पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध रहें। परीक्षा के दौरान किसी भी अधिकारी या कर्मचारी की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


उपायुक्त ने बताया कि शिक्षा विभाग की एचटीईटी-2023 अधिसूचना के अनुसार, एचटीईटी उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को हरियाणा सरकार द्वारा लेवल 1 और 3 शिक्षकों के रूप में भर्ती किया जाएगा।


HTET परीक्षा 2 और 3 दिसंबर, 2023 को आयोजित होने वाली है। हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने www.bseh.org.in पोर्टल पर अधिसूचना भी जारी की है।


हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के एक प्रतिनिधि ने कहा कि हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को एचटीईटी प्रमाणपत्र प्राप्त होगा और यह जीवन भर के लिए मान्य होगा।


उन्होंने परीक्षा से संबंधित सभी आवश्यक सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाने के भी निर्देश दिये।


उपायुक्त ने जिले में स्थित सभी परीक्षा केंद्रों पर मेटल डिटेक्टर, जैमर, सीसीटीवी कैमरे, बायोमेट्रिक्स और वीडियोग्राफी सहित सभी आवश्यक व्यवस्था करने के लिए तकनीकी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं। परीक्षा के लिए जिले में 38 केंद्र बनाये गये हैं, जिसमें करीब 28 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।


विवाहित महिला अभ्यर्थी बिंदी और मंगलसूत्र पहन सकती हैं, लेकिन अन्य आभूषण पहनने पर प्रतिबंध रहेगा। गंभीर रूप से विकलांग श्रेणी में आने वाले अभ्यर्थियों को 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। यदि कोई प्रतिबंधित सामग्री पाई गई तो प्रत्याशियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।


तकनीकी सहायता के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। अतिरिक्त पुलिस बल एवं फ्लाइंग ऑफिसर की ड्यूटी निर्धारित करने के निर्देश दिये गये।


जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग ने परीक्षा के संबंध में शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित मापदण्डों की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि लेवल-3 के लिए 2 दिसम्बर को सायंकालीन सत्र (दोपहर 3 बजे से 5:30 बजे तक) तथा 3 दिसम्बर में सुबह का सत्र लेवल-2 के लिए सत्र (सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक) और लेवल-1 के लिए शाम के सत्र (दोपहर 3 बजे से शाम 5:30 बजे तक) की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।


इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त नीरज, एसीयूटी अर्पित संगल सहित शिक्षा बोर्ड के अधिकारी एवं परीक्षा केंद्रों के अधीक्षक उपस्थित थे।

Comments0

Type above and press Enter to search.