BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

PM Modi Cabinet Decision: 'खाद में मिलती रहेगी सब्सिडी', मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में लिया गया बड़ा फैसला

PM Modi Cabinet Decision
अनुराग ठाकुर, केंद्रीय मंत्री


PM Modi Cabinet Decision: मोदी सरकार की आज कैबिनेट बैठक हुई। बैठक के दौरान किसानों से जुड़े कई अहम फैसले हुए। जिसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी। कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में बात करते हुए अनुराग ठाकुर ने बताया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में बैठक हुई, जिसमें निर्णय हुआ फर्टिलाइजर यानी कि खाद की कीमतों का असर नहीं होने दिया जाएगा।

इसके अलावा, मोदी कैबिनेट ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना-त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम (पीएमकेएसवाई-एआईबीपी) के तहत उत्तराखंड की जमरानी बांध बहुउद्देशीय परियोजना को शामिल करने की मंजूरी दी गई है।  केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि एक बार फिर किसान हितैषी सरकार ने निर्णय लिया है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बढ़ती हुई कीमत का असर देश में किसानों पर नहीं पड़ने देंगे। रबी सीजन के लिए न्यूट्रिएंट बेस्ड सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

बढ़ती कीमतों का ना पड़े भार

साल 2021से ही सब्सिडी की दर को इस तरह तय किया जाता है कि किसानों पर बढ़ती कीमतों का भार ना पड़े। किसानों को एक रुपया भी अधिक देना नहीं पड़ेगा। अनुराग ठाकुर आगे कहा कि यूरिया पर एक रुपया दाम नहीं बढ़ेगा और Mop 45रुपए प्रति बोरी कम पर मिलेगा। यूरिया, DAP पहले की कीमत पर ही मिलता रहेगा।केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘रबी सीजन के लिए 1अक्टूबर 2023से 31मार्च 2024तक सब्सिडी इस तरह होगी।

सब्सिडी रहेगी जारी

नाइट्रोजन के लिए यह 47.2रुपये प्रति किलोग्राम, फास्फोरस 20.82रुपये प्रति किलोग्राम, पोटाश सब्सिडी 2.38रुपये प्रति किलोग्राम होगी। और सल्फर सब्सिडी 1.89रुपये प्रति किलोग्राम होगी। सब्सिडी जारी रहेगी क्योंकि जब अंतरराष्ट्रीय कीमतें बढ़ती हैं, तो सरकार नहीं चाहती कि इसका असर देश के हमारे किसानों पर पड़े। इसके साथ ही अनुराग ठाकुर ने ये भी कहा कि सरकार ने फैसला लिया है कि किसानों को खाद में सब्सिडी मिलती रहेगी और खाद की कीमतों पर सरकार किसी तरह का असर नहीं होने देगी। 

Comments0

Type above and press Enter to search.