BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

हरियाणा का 19 साल का गैंगस्टर जिसकी पूरी दुनिया की पुलिस कर रही तलाश, जानें कैसे बना डॉन?

Yogesh Kadyan
योगेश कादयान, गैंगस्टर (फ़ोटो-फेसबुक)


Naya Haryana: इंटरपोल यानी इंटरनेशनल क्रिमिनल पुलिस ऑर्गनाइजेशन ने हरियाणा के 19 वर्षीय गैंगस्टर योगेश कादयान पर आपराधिक साजिश और हत्या के प्रयास का आरोप लगाया है और रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। 

गैंगस्टर योगेश कादयान फर्जी पासपोर्ट बनाकर करीब दो साल पहले भारत से भाग गया था और तब से वह अमेरिका में रह रहा है।


गैंगस्टर योगेश कादयान हरियाणा के झज्जर का रहने वाला है। वह फर्जी पासपोर्ट के जरिए अमेरिका भाग गया था। फिलहाल, उसकी उम्र महज 19 साल है।

आधुनिक हथियार चलाने में है माहिर

आपको यकीन नहीं होगा कि गैंगस्टर योगेश कादयान अत्याधुनिक हथियार चलाने में माहिर है और वह फिलहाल गैंगस्टर हिमांशु भाऊ के साथ ही अमेरिका में रह रहा है। बताया जा रहा है कि वह गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को खत्म करने की कसम खाने वालों में से एक है।

क्या-क्या हैं आरोप?

अपने रेड कॉर्नर नोटिस में इंटरपोल ने कहा कि योगेश कादयान के खिलाफ आपराधिक साजिश, हत्या का प्रयास, प्रतिबंधित हथियार और गोला-बारूद रखने और इसके इस्तेमाल करने के आरोप हैं। 

बता दें कि रेड कॉर्नर नोटिस इंटरपोल के सदस्य देशों के कानून प्रवर्तन अधिकारियों से प्रत्यर्पण, आत्मसमर्पण या इसी तरह की कानूनी प्रक्रिया होने तक किसी आरोपी को खोजने और अस्थायी रूप से हिरासत में रखने का अनुरोध होता है।

अमेरिका में बम्बीहा गैंग का सदस्य

भारत में गैंगस्टरों पर एनआईए यानी राष्ट्रीय जांच एजेंसी की ताबड़तोड़ कार्रवाई के बाद कई आरोपी नकली पासपोर्ट के जरिए विदेश भाग गए हैं। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसा माना जाता है कि योगेश कादयान 17 साल की उम्र में फर्जी पासपोर्ट पर अमेरिका भाग गया था। वह फिलहाल अमेरिका में बम्बीहा गैंग का सदस्य है और उसे अत्याधुनिक हथियारों का एक्सपर्ट माना जाता है।

कौन है योगेश कादयान?


गैंगस्टर योगेश कादयान हरियाणा के झज्जर जिले के बेरी गांव का रहने वाला है और उसका जन्म 12 जुलाई 2004 को हुआ था। रिपोर्ट्स की मानें तो योगेश कादयान का कनेक्शन बंबीहा गैंग के साथ-साथ खालिस्तान समर्थकों से भी है। 


हाल ही में खालिस्तानी आतंकियों पर कार्रवाई के दौरान एनआईए ने भारत में योगेश कादयान के घर और अन्य ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस गैंगस्टर के बारे में कोई भी जानकारी देने के लिए ₹1।5 लाख का इनाम जारी किया गया है।

Comments0

Type above and press Enter to search.