BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana news : हरियाणा में अवैध कब्जों पर होगी कार्यवाही, बैठक में मंत्री ने कही बात



Haryana News

Haryana news : हरियाणा के श्रम राज्य मंत्री अनूप धानक ने चरखी दादरी में जिला लोक संपर्क एवं परिवेदना समिति के बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिए कि जिला के विभिन्न गांव में अवैध कब्जों को लेकर निशानदेही करवाकर कानून के अनुसार कार्यवाही की जाएगी। किसी भी प्रकार से सरकारी जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करना कानूनन अपराध है।

बैठक के उपरांत पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि बैठक में कुछ गांव के लोगों ने अवैध कब्जों को लेकर शिकायत रखी थी। इनको लेकर पंचायत एवं विकास विभाग को निशानदेही करवाने के आदेश दिए हैं। निशानदेही के बाद सभी अवैध कब्जों पर कार्यवाही की जाएगी। 


उन्होंने कहा कि सरकारी जमीन पर किसी भी प्रकार से कब्जा करना कानूनन अपराध है और ऐसा करने वालो के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जा सकती है।

 

उन्होंने कहा कि बैठक में खनन क्षेत्र में अवैध तौर पर पेड़ो की कटाई और भूजल दोहन को लेकर भी शिकायत रखी गई। इस मामले में अतिरिक्त उपायुक्त के नेतृत्व में संबंधित विभागों के अधिकारियों की कमेटी गठित करने के आदेश दिए गए हैं। 


कमेटी की अगली बैठक से पहले जांच पूरी करेगी ओर सुनिश्चित किया जायेगा कि पेड़ न काटे जाएं व भूजल दोहन न हो। साथ ही क्रेशर जोन में भी निरीक्षण कर नियमों का पालन सुनिश्चित करवाया जायेगा।

   


    एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जल्द ही कॉलेज में स्टाफ की तैनाती कर दी जाएगी। कॉलेज भवन के निर्माण को लेकर जमीन चिन्हित करने का काम किया जा रहा है और जमीन चिन्हित होते ही औपचारिकताएं पूरी करके निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। 


उन्होंने बताया कि बैठक में रखी गई कुल 20 शिकायतों में से 10 का मौके पर ही समाधान कर दिया गया है और बाकी के समाधान के लिए संबंधित विभागों को आदेश जारी किए गए है।

       



एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि बैठक में एक शिकायतकर्ता द्वारा खनन को लेकर शिकायत रखी गई थी, जिस पर मामले में जांच करवाने का निर्णय लिया गया है और जांच में जो भी विभाग, अधिकारी या व्यक्ति दोषी पाया गया, उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। बिना खाताधारक की जानकारी के उसके खाते से लोन लेने के मामले में राज्य मंत्री ने एफआईआर दर्ज करने और जांच करने के भी निर्देश दिए है।


Comments0

Type above and press Enter to search.