BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

DENGUE CASES: यूपी में तेजी से पैर पसार रहा डेंगू, सामने आए 16 हजार से ज्यादा मामले


Dengue Cases
सांकेतिक तस्वीर

Dengue Cases:
देश में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। लगातार मामलों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। उत्तर प्रदेश में भी डेंगू के मामले बढ़े हैं। उत्तर प्रदेश में डेंगू के मामले 16 हजार से अधिक हो गए हैं। यूपी के नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ में ज्यादा मामले बढ़ रहे हैं। राज्य की राजधानी लखनऊ में 1,460 मामले दर्ज किए गए है। अधिकारियों का कहना है कि भले ही इस साल डेंगू के मामलों में तेजी आई है। लेकिन इस साल डेंगू के मरीजों के लक्षणों की गंभीरता कम रही है। इस साल गंभीर मामलों की संख्या कम है।

इस साल कम रोगियों को ही अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ी है। लखनऊ के अलावा मुरादाबाद, कानपुर, गौतमबुद्ध नगर सहित प्रदेश के करीब एक दर्जन जिले डेंगू के भयंकर प्रकोप को झेल रहे हैं। इन सभी जिलों में डेंगू के अलावा बुखार का भी कहर देखा जा रहा हैं। कई मरीज ऐसे भी है जिनकी डेंगू की रिपोर्ट नेगेटिव तो हैं पर लक्षण बिल्कुल डेंगू जैसे ही हैं। साथ ही मरीजों का प्लेटलेट काउंट भी तेजी से गिर रहा हैं।

इनके लिए डेंगू ज्यादा खतरनाक                   

डॉक्टरों के अनुसार, डेंगू उन मरीजों के लिए ज्यादा घातक साबित हो रहा हैं। जिन्हें पहले कभी डेंगू हो चुका हैं। दूसरी या तीसरी बार डेंगू होने पर इन मरीजों की हालत ज्यादा बिगड़ रही हैं। ऐसे मरीज एक्सपैंडेड डेंगू सिंड्रोम की चपेट में आ रहे हैं। इन मरीजों में कैपिलरी लीकेज की संभावना ज्यादा रहती हैं और कई बार प्लेटलेट चढ़ाने के बाद भी इनकी कंडीशन में सुधार नही होता। ऐसे मरीजों के लिए आर्टिफिशियल लाइफ सपोर्ट और वेंटिलेटर ही ऑप्शन रहता हैं।

डेंगू से कैसे करें बचाव

डेंगू से बचने के लिए घर के आस-पास पानी जमा नहीं होने देना चाहिए।

डेंगू से बचाव के लिए आपको सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए।

डेंगू से बचने के लिए अच्छी डाइट लेंना चाहिए।

इसके लिए अपनी डाइट में इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली चीजों को शामिल करना चाहिए।

Comments0

Type above and press Enter to search.