BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana's 1st Digital Village : सोनीपत का ठरू गाम बना हरियाणा का पहला डिजिटल गाम, गाम आले ने मिल री यो फ़्री म सुविधा

Haryana's 1st Digital Village

Haryana's 1st Digital Village : हरियाणा के सोनीपत के गाम ठरू राज्य का पहला डिजिटल गाम बन गया है। इसका मुख्य श्रेय यहां की ग्राम पंचायत को जाता है। गाम ठरू हरियाणा का पहला ऐसा गाम बन गया है, जहां ग्राम पंचायत ने पूरे गाम को फ्री वाईफाई की सुविधा दी है। 


पंचायत की इस पहल के चलते गाम के युवाओं को इसका काफ़ी फ़ायदा होगा। फ़्री वाईफ़ाई से गाम की बहन बेटियां ऑनलाइन माध्यम से अपने फॉर्म भरने से लेकर अपनी पढ़ाई को सुचारू करने में मददगार साबित होंगे, ताकि युवा पीढ़ी अपने भविष्य निर्माण के लिए अच्छी पुस्तकों का ऑनलाइन माध्यम से अध्ययन कर कंपटीशन टेस्ट की तैयारी कर सकें।


बिल भरने से लेकर ये काम कर सकेंगे गाम आले


आज बिजली के बिल व अन्य प्रकार के बिल भरने को लेकर भी ऑनलाइन माध्यम की जरूरत रहती है। यह सरकार के डिजिटलाइजेशन को पंख लगाने में बेहतरीन कदम माना जा रहा है। 


गाम की मिट्टी में हल चलाने वाले हाथों से लेकर गलियों में स्वच्छता में सहयोग देंने वाले सफाई कर्मचारी अब फ्री इंटरनेट से आधुनिक हो रहे हैं, सोनीपत की ग्राम पंचायत द्वारा गाम ठरू को वाई फाई किए जाने के बाद महिलाओं ने कहा नई मॉडर्न तकनीकी की सहायता से गाम को 100 फीसदी वाईफाई से जोड़ा गया है।


आधुनिक शिक्षा नीति को मिलेगी मजबूती 


ग्रामीण युवा बच्चों को शिक्षा, चिकित्सा समेत अलग-अलग क्षेत्र में पढ़ाई कर उनके उज्जवल भविष्य में कारगर साबित होगा। गाम में काफी गरीब बच्चे हैं, जो अपनी पढ़ाई बिना ट्यूशन के करते हैं। ऐसे बच्चों के लिए वाईफाई इंटरनेट संजीवनी बूटी साबित होगा। 


प्रत्येक घर में इंटरनेट की सेवा मुफ्त में पहुंचने से देश विदेश की जानकारी और आधुनिकता के बारे में जानकारी मिलेगी। वहीं आधुनिक शिक्षा नीति और उसके बदलाव और उसके पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी भी ऑनलाइन माध्यम से पता कर फायदा उठा पाएंगे।


गरीबा का होगा भला


गाम में उन गरीब परिवारों के लिए यह 1 मील का पत्थर साबित होगा, जो हर महीने अपना इंटरनेट का मोबाइल रिचार्ज नहीं करवा पाते थे और जिसकी वजह से उनकी पढ़ाई बाधित होती थी, लेकिन गाम ठरू की सरपंच सरोज बाला की अध्यक्षता में पंचायत ने Wifi फ्री किया। इनसे शिक्षा मिलेगी, रोजगार बढ़ेगा यह व्यवहारिक बात है।


गाम आले ने की पंचायत की तारीफ


वहीं ग्रामीण महिला और बुजुर्गों ने ग्राम पंचायत की वाईफाई करने की योजना को बेहद सराहनीय बताया है। वहीं ग्रामीण महिला ने यह भी बताया कि फ्री इंटरनेट पर की सेवा मिलने से घरेलू महिलाएं पाक कला और सिलाई कढ़ाई के नए-नए डिजाइन और बनाने के तौर-तरीकों को सीख पाएंगे।

Comments0

Type above and press Enter to search.