BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : अनिल विज का ऐलान, 540 करोड़ की लागत से बन अंबाला छावनी में ‘आजादी की पहली लड़ाई का शहीद स्मारक’

Haryana News : हरियाणा के गृह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि भारत को आजाद कराने की पहली ज्वाला अम्बाला की पवित्र भूमि में ही भभकी थी और इसके बाद ही देश को आजादी मिली। 

अनिल विज ने ऐलान करते हुए कहा कि वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों को आजादी का इतिहास बताने के लिए अंबाला छावनी में लगभग 540 करोड़ रूपए की लागत से ‘आजादी की पहली लड़ाई का शहीद स्मारक’ बनाया जा रहा है। 

149 करोड़ रूपए की ऑनलाइन निविदा आमंत्रित

इस स्मारक के ‘कला और प्रदर्षन कार्य’ की लगभग 149 करोड़ रूपए की ऑनलाइन निविदा आमंत्रित की है जिसकी अंतिम तिथि 5 जून, 2023 है। 

अनिल विज ने कहा कि ‘कला और प्रदर्शनी कार्य’ का काम जुलाई के महीने में शुरू होने की संभावना है और फरवरी, 2024 में पूरा होने की उम्मीद है। 

परियोजना लागत 539.39 करोड़ रुपये होंगे खर्च

Haryana News
विज ने बताया कि छावनी में निर्मित किए जा रहे स्मारक के निर्माण की परियोजना को हरियाणा सरकार से मंजूरी मिली है, जिसकी कुल परियोजना लागत 539.39 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। 

सरकार द्वारा 437.90 करोड़ रुपये की मंजूरी पहले दी जा चुकी है। इस परियोजना को दो चरणों में क्रियान्वित किया जाना है जिसके तहत सिविल कार्य और दूसरा कला एवं प्रदर्षन कार्य शामिल है।


फिर लगने लगा निवास पर लोगों का तांता


गृह मंत्री अनिल विज ने भले ही गत‍् दिनों जनता दरबार लगाने से मना कर दिया था लेकिन प्रदेश भर के लोगों का तांता उनके निवास पर फिर लगने लगा। 

सोमवार सुबह से गृह मंत्री के निवास पर सैकड़ों फरियादियों की लाइन लगी रही, जिन्हें एक-एक कर उन्होंने सुना और एक्शन के लिए कहा। विज स्वयं फरियादियों के बीच पहुंचे और उनकीशिकायतें लीं।

सिविल अस्पताल के बाहर लगेगा एस्केलेटर


हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अम्बाला-जगाधरी रोड पर अम्बाला छावनी सिविल अस्पताल के समक्ष एस्केलेटर एवं ओवरब्रिज बनाने के लिए प्रात: साइट विजिट की जिसके बाद उन्होंने अपने आवास पर नेशनल हाईवे अथॉरिटी और नगर परिषद अधिकारियों के साथ चर्चा की। 

विज ने कहा कि एस्केलेटर लगाने के कार्य को जल्द से जल्द शुरू किया जाए जिससे आने वाले समय में अस्पताल आने वाले मरीजों एवं अन्य लोगों को सुविधा मिल सके।

विज से मिले भाकियू नेता


भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष कर्म सिंह मथाना के नेतृत्व में जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह, पूर्व प्रधान राकेश, युवा अध्यक्ष गुलाब पुनिया, संगठन सचिव राम सिंह सहित अन्य ने गृह मंत्री से मुलाकात की। अध्यक्ष मलकीत सिंह एवं पदाधिकारियों ने गृह मंत्री अनिल विज का धन्यवाद जताया जिनके प्रयासों से किसान आंदोलन के समय दर्ज मामले हल हो सके। विज ने इस पर सकारात्मक कार्रवाई का आश्वासन प्रतिनिधमंडल को दिया।

Comments0

Type above and press Enter to search.