BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : साल की पहली तिमाही में राज्य में लिंगानुपात घटा, सीएमओ की नाराजगी के बाद 3 जिलों में चलाया गया अभियान

Haryana News


Haryana News : चालू वर्ष की पहली तिमाही में जन्म के समय लिंगानुपात (एसआरबी) में गिरावट पर मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा नाराजगी जताए जाने के बाद रोहतक, महेंद्रगढ़ और सोनीपत जिलों के जिला स्वास्थ्य अधिकारी हरकत में आ गए हैं।

सोनीपत के सिविल सर्जन ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन को एमटीपी किटों की अनधिकृत बिक्री को नियंत्रित करने के लिए बार-बार औचक निरीक्षण करके गलत मेडिकल स्टोर/अवैध दवा आपूर्तिकर्ताओं और अपंजीकृत दुकानों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए कहा है।

सिविल सर्जन ने एक वरिष्ठ दवा नियंत्रण अधिकारी को एक विज्ञप्ति में लिखा कि “सोनीपत के SRB में गिरावट चिंता का विषय है। एमटीपी किट की अवैध बिक्री एक प्रमुख कारक है। यदि कोई किट जनता के लिए आसानी से उपलब्ध है, तो यह पीसी-पीएनडीटी अधिनियम और एमटीपी अधिनियम के उल्लंघन में लिंग निर्धारण और चयनात्मक कन्या भ्रूण हत्या को बढ़ावा देता है"।

इसी तरह, रोहतक और महेंद्रगढ़ में स्वास्थ्य अधिकारियों ने जागरूकता कार्यक्रमों को तेज कर दिया है, खासकर उन गांवों में जहां लिंगानुपात निराशाजनक है।

रोहतक में, कन्या भ्रूण हत्या की घटनाओं की जांच करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों को गर्भवती महिलाओं की निगरानी और ट्रैकिंग को मजबूत करने के लिए कहा गया है।

राज्य ने 2022 में 917 का औसत एसआरबी दर्ज किया, जबकि चालू वर्ष की पहली तिमाही (1 जनवरी से 31 मार्च) में यह घटकर 914 रह गया। 

ख़बरों के मुताबिक महेंद्रगढ़ में 38 अंकों की गिरावट दर्ज की गई, इसके बाद रोहतक में 36 अंकों और सोनीपत में पिछले साल की तुलना में पहली तिमाही में 13 अंकों की गिरावट दर्ज की गई।

सीएमओ ने इसे गंभीरता से लेते हुए हाल ही में रोहतक, महेंद्रगढ़ और सोनीपत सहित सात जिलों के डीसी को पत्र लिखकर भ्रूणहत्या पर अंकुश लगाने के लिए समन्वित प्रयास करने का निर्देश दिया था।

रोहतक के सिविल सर्जन डॉ अनिल बिरला ने कहा कि संवेदनशील गांवों में लिंग असंतुलन और भ्रूण हत्या के दुष्प्रभावों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

राज्य ने 2022 में जन्म के समय औसत लिंगानुपात (एसआरबी) 917 दर्ज किया, जबकि चालू वर्ष की पहली तिमाही (1 जनवरी से 31 मार्च) में यह घटकर 914 रह गया।

Comments0

Type above and press Enter to search.