BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : अरावली, शिवालिक पहाड़ियों में मिट्टी के कटाव को रोकने के लिए ₹239 करोड़ की मंजूरी



Haryana News : हरियाणा क्षतिपूरक वनीकरण कोष प्रबंधन और योजना प्राधिकरण (CAMPA) की संचालन समिति ने बुधवार को अरावली और शिवालिक पहाड़ियों के लिए 239 करोड़ रुपये की वार्षिक योजना को मंजूरी दी है।

हरियाणा CAMPA की छठी संचालन समिति की बैठक की अध्यक्षता करने वाले मुख्य सचिव (सीएस) संजीव कौशल ने कहा कि 2023-24 के दौरान 1,197.73 हेक्टेयर क्षेत्र में क्षतिपूरक वनीकरण, अतिरिक्त क्षतिपूरक वनीकरण और दंडात्मक प्रतिपूरक वनीकरण के लिए 111.58 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए थे।

सीएस ने कहा कि उत्तरी भाग में शिवालिक पहाड़ी क्षेत्र और हरियाणा के दक्षिणी भाग में अरावली की पहाड़ियाँ अपनी पहाड़ी और उबड़-खाबड़ स्थलाकृति के कारण अपवाह और मिट्टी के कटाव के प्रति अत्यधिक संवेदनशील हैं। 

बरसात के मौसम में, इन क्षेत्रों से वर्षा का पानी तेजी से निकलता है, जिससे मिट्टी का क्षरण होता है और ऊपरी मिट्टी का नुकसान होता है। 

इसलिए, मिट्टी के बांधों, चिनाई संरचनाओं, सीमेंट कंक्रीट संरचनाओं, चेक बांधों, गाद निरोध बांधों और क्रेट वायर संरचनाओं के निर्माण सहित मिट्टी संरक्षण उपायों की आवश्यकता है। 

उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए 20 करोड़ रुपये का पर्याप्त बजट आवंटित किया गया है।

कौशल ने कहा कि 2023-24 के लिए वन्यजीव प्रबंधन योजना के तहत संरक्षित क्षेत्रों में आवास सुधार और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 10 करोड़ रुपये भी मंजूर किए गए हैं। 

राज्य वन्यजीव विंग के माध्यम से दो राष्ट्रीय उद्यानों, सात वन्यजीव अभ्यारण्यों, दो संरक्षण रिजर्व और पांच सामुदायिक रिजर्व का प्रबंधन करता है।

उन्होंने कहा कि 12.87 करोड़ रुपये के स्वीकृत बजट के साथ 20 क्षेत्रीय वन प्रभागों में वृक्षों की गणना की जाएगी। कुल मिलाकर, ये पहल हरियाणा में पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं।

Comments0

Type above and press Enter to search.