BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा के स्कूलों में होगी मौसमी सब्जियों की खेती, शिक्षा विभाग ने 120 स्कूलों की पहचान, इन स्कूलों ने किया कमाल



Haryana News : हरियाणा के अंबाला में मिड-डे मील के भोजन के लिए मौसमी सब्जियां उगाने के लिए जिले के 120 सरकारी स्कूलों की पहचान की गई है।

शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि हालांकि विभाग पिछले कई वर्षों से स्कूलों को सब्जियां उगाने के लिए कह रहा था, लेकिन बहुत कम स्कूलों ने विभिन्न कारणों से पोषण उद्यान को बनाए रखने में रुचि दिखाई।

हाल ही में सरकारी विद्यालयों के भ्रमण के दौरान जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी (डीईईओ) ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय रूपमाजरा एवं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय केसरी के शिक्षकों के प्रयासों पर ध्यान दिया और शिक्षकों को प्रशंसा प्रमाण पत्र प्रदान किया।

वे बैंगन, लौकी, प्याज, शिमला मिर्च और फूलगोभी सहित सब्जियां उगा रहे हैं। 

अंबाला में 120 स्कूलों की सूची तैयार की गई है जहां पोषण वाटिका स्थापित की जा सकती है और प्रत्येक विद्यालय को उद्यान स्थापित करने के लिए 5-5 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा।

केसरी गांव के स्कूल में पंजाबी शिक्षक सुरेंद्र सिंह ने कहा: “मेरा यहां 2013 में तबादला हुआ था और तब से मैं यहां मौसमी सब्जियां उगा रहा हूं। छात्रों को पढ़ाने के बाद मैं बगीचे में काम करना पसंद करता हूँ। छात्र भी रुचि दिखाते हैं और सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। हम मशरूम भी उगाते हैं और हमारे कुछ पुराने छात्रों ने स्कूली शिक्षा के बाद मशरूम का व्यवसाय शुरू किया है।”

रूपमाजरा स्कूल की इंचार्ज नीलम रानी ने कहा, 'हमारे पास स्कूल में पर्याप्त जगह थी और हमें घास को नियंत्रित करने में समस्या आ रही थी। इसलिए 2016 में हमने छात्रों के लिए सब्जियां उगाने के लिए जगह का उपयोग करने का फैसला किया। हम यहां सभी मौसमी सब्जियां उगाते हैं और वही मिड-डे मील में छात्रों को दी जाती है।”

डीईईओ सुधीर कालरा ने कहा, "हालांकि कई स्कूल अपने परिसर में ऐसे उद्यानों का रखरखाव कर रहे हैं, लेकिन केसरी और रूपमाजरा के स्कूलों ने अच्छा काम किया है। हमने 120 स्कूलों की सूची तैयार कर ली है (प्रत्येक ब्लॉक में 20) और स्कूलों को जल्द ही बीज और उपकरण खरीदने के लिए 5,000 रुपये का अनुदान मिलेगा। उद्यानों का प्रबंधन करने वाले शिक्षकों के लिए एक प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

शिक्षक मध्यान्ह भोजन राशि में देरी और बढ़ते खर्च पर चिंता व्यक्त करते थे, लेकिन पोषण उद्यान बिना खर्च बढ़ाए छात्रों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने में उनकी मदद करते थे।


Comments0

Type above and press Enter to search.