BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana New Railways Line : हरियाणा सरकार ने दो नई रेल परियोजनाओं को दी मंजूरी, पूरे हरियाणा के लोगों को मिलेगा फायदा, पढ़ें पूरी ख़बर

Haryana New Railways Line


Haryana New Railways Line :  हरियाणा सरकार ने प्रदेश में दो नई रेल परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। ये दोनों परियोजनाएं प्रदेश के आर्थिक विकास के लिए अहम साबित होने वाली हैं। 

इनके जरिये साइबर सिटी गुरुग्राम और राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली का हिसार में बनाए जा रहे महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक सीधा जुड़ाव संभव होगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने दोनों परियोजनाओं पर मुहर लगा दी है। 

हालांकि अभी इन परियोजनाओं को लेकर केंद्रीय रेल मंत्रालय के साथ भी चर्चा होगी ताकि 50-50 प्रतिशत शेयर के हिसाब से इन्हें जल्द सिरे चढ़वाया जा सके। 

इस योजना के तहत अगर केंद्र सरकार रेल परियोजनाओं की लागत का 50 प्रतिशत पैसा वहन करने को राजी हो जाती है तो बाकी खर्च प्रदेश सरकार उठाएगी।

हिसार में एयरपोर्ट पर काफी तेजी से काम हो रहा है। केंद्रीय नागरिक उड्‌डयन मंत्रालय की हालिया रिपोर्ट में देशभर के 20 ऐसे एयरपोर्ट का जिक्र है, जो अगले छह महीनों के बाद ऑपरेशनल हो सकेंगे। इनमें हिसार और अम्बाला कैंट का एयरपोर्ट भी शामिल है। 

अम्बाला में एयरपोर्ट की मंजूरी के लिए गृह मंत्री अनिल विज केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी मिल चुके हैं। केंद्र की मंजूरी के बाद ही अम्बाला एयरपोर्ट को केंद्र की ‘उड़ान’ योजना में शामिल किया गया है। 

सरकार ने बिजवासन, गुरुग्राम, गढ़ी हरसरू, सुलतानपुर, फरुर्खनगर तथा झज्जर से होते हुए इंदिरा गांधी इंटरनेशल एयरपोर्ट और हिसार के महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक रेल कनेक्टविटी का फैसला लिया है। 

डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला ने इसका खुलासा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने इन परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। 

पहले चरण में गढ़ी हरसरू, फरुर्खनगर व झज्जर के बीच रेल संपर्क विकसित किया जाएगा। दूसरे चरण में महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल हवाई अड्डे, हिसार को जोड़ा जाएगा।

उन्होंने कहा कि एचआरआईडीसी की ओर से प्रस्तावित परियोजना गढ़ी हरसरू-फरुर्खनगर (11 किमी) मौजूदा सिंगल लाइन और फरुर्खनगर-झज्जर (24 किमी) मिसिंग लिंक को डबल लाइन में विकसित किया जाएगा। 

इस पर 1225 करोड़ रुपये की लागत आएगी। झज्जर से रोहतक (37 किमी) मौजूदा सिंगल लाइन तथा रोहतक-डोभ भाली-हांसी (68 किमी) का कार्य उत्तर रेलवे द्वारा किया जा रहा है। हांसी से महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट हिसार तक 25 किमी दूरी की रेल लाइन को दूसरे चरण में विकसित किया जाएगा।

Comments0

Type above and press Enter to search.