BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

हरियाणा में आए तूफान से करीब 2500 से ज्यादा बिजली के खंबे गिरे, बिजलीकर्मियों की कड़ी मेहनत के बाद लोगों को मिली राहत

Haryana News


Haryana News : बुधवार रात को उत्तर भारत में आए तूफान से हरियाणा में काफी नुकसान हुआ है। हजारों पेड़ उखड़ गए और हजारों बिजली के खंबे टूट गए। खंबे टूटने से प्रदेश के कई हिस्सों में गुरुवार को बिजली बाधित रही।


हिसार, फतेहाबाद, सिरसा और भिवानी में कम से कम 2,500 बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त हो गए और हजारों पेड़ उखड़ गए। सौभाग्य से, किसी की मौत नहीं हुई।


जानकारी के मुताबिक, हिसार, फतेहाबाद और ग्रामीण क्षेत्रों के कई हिस्सों में बिजली के खंभे और ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो जाने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। रेलवे पटरियों पर पेड़ों के उखड़ने से दो ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया - दिल्ली भटिंडा वाया हिसार और हिसार से जींद।


दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन), हिसार जोन के मुख्य अभियंता रजनीश गर्ग ने बताया कि प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 2,000 से 2,500 बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त हो गए। डीएचबीवीएन के अधिकारी ने आगे बताया कि इंजीनियरों की टीमों ने क्षतिग्रस्त बिजली लाइनों की मरम्मत लगभग कर दी है। बाकि का काम अब भी जारी है। 


फतहाबाद और सिरसा में सबसे ज्यादा पोल टूटे


शरुआती आंकलन के मुताबिक फतेहाबाद जिला सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ जहां 493 बिजली के खंभे उखड़ गए और 53 बिजली ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गए। अधिकारियों ने बताया कि करीब 230 पेड़ भी गिरे हैं।


सिरसा में भी करीब 482 बिजली के खंबे टूट गए। यहां भी गुरुवार को कई गांवों में पूरे दिन बिजली बाधित रही। लेकिन बिजली कर्मियों की कड़ी मेहनत के चलते दोपहर तक बिजली सप्लाई को करीब सभी जगह पर शुरु कर दिया गया। 


हिसार में गिरे 217 पोल


पावर यूटिलिटीज के अधिकारियों ने बताया कि हिसार जिले में 217 बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित हुई है। हिसार के सेशन हाउस कॉलोनी और ग्रीन पार्क के एक हिस्से में पेड़ गिरने से बिजली की लाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई। जिले के 30 से अधिक गांवों में बिजली आपूर्ति प्रभावित रही।


हालांकि भारी नुकसान के चलते अभी तक पूरी तरह से खंबों को नहीं खड़ा किया गया है। कई जगहों पर अब भी बिजली कर्मी लगातार काम कर रहे हैं।


भिवानी जिले के सिवानी और तोशाम इलाके भी प्रभावित हुए हैं। यहां बताया जा रहा है कि 60 बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त हो गए। बिजली अधिकारियों ने तोशाम क्षेत्र में करीब 10 लाख रुपये के नुकसान का आंकलन किया।


रोहतक में जनजीवन अस्त व्यस्त


शहर में बुधवार को हुई तेज ओलावृष्टि से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। जबकि कई पेड़ उखड़ गए, कई वाहन और अन्य संपत्ति/सामान क्षतिग्रस्त हो गए।


पहले से टूटी सड़कों पर ओलावृष्टि ने कहर बरपाया है। बिजली आपूर्ति ठप होने से क्षेत्रवासियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। बिजली लाइनों टीएनएस के मरम्मत/रखरखाव कार्य के कारण गुरुवार को भी बिजली की आपूर्ति अनियमित बनी रही।

Comments0

Type above and press Enter to search.