BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News: हरियाणा सरकार कौशल रोजगार निगम के माध्यम से करेगी 1200 पटवारियों की भर्ती

Haryana Patwari Anuband


Haryana News: हरियाणा में एक महीने से ज्यादा समय से हड़ताल पर चल रहे प्रदेश के पटवारियों को सरकार ने बड़ा झटका दिया है। बार-बार बातचीत के बावजूद पटवारियों के काम पर नहीं लौटने से नाराज हरियाणा सरकार ने अब राज्य में अनुबंध के आधार पर 1200 नए पटवारियों की भर्ती करने का फैसला किया है। 


इन सभी पटवारियों की भर्ती हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से की जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से सभी प्रमंडलीय आयुक्तों और जिला उपायुक्तों को आदेश जारी कर दिये गये हैं। हरियाणा के भू-अभिलेख निदेशक की ओर से उपायुक्तों और मंडलायुक्तों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि वे अपने-अपने जिलों के लिए पटवारियों की मांग को हरियाणा कौशल रोजगार निगम के पोर्टल पर अपलोड करें, ताकि नई भर्ती अनुबंध के आधार की जा सके। 


साथ ही, उपायुक्तों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि पटवारी के पद की मांग उन जिलों के माध्यम से हरियाणा कौशल रोजगार निगम के पोर्टल पर भेजी जाए जहां हरियाणा कौशल रोजगार निगम पोर्टल के नोडल अधिकारी लगे हुए हैं।


दो दिन पहले राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री के तौर पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा था कि पटवारियों का ग्रेड-पे स्केल बढ़ाकर 35,200 रुपये कर दिया गया है और पटवारियों में कोई भ्रम नहीं है। वे जल्द ही काम पर लौट सकते हैं। 


इस अवधि में पटवारियों के काम पर नहीं लौटने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सरकार के कामकाज को सुचारू रखने और जनता को होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए अनुबंध आधार पर नई भर्ती की अनुमति दे दी है। 


पटवार राजस्व संघ के अध्यक्ष जयवीर चहल का कहना है कि अधिकारी उनके काम को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। वित्त सचिव का तर्क है कि वेतनमान बढ़ाने में कानूनी बाधाएं हैं, जबकि हमारा मानना है कि जब एक जनवरी 2016 से वेतनमान बढ़ाने का आदेश जारी हो चुका है तो इसका लाभ भी उसी दिन से मिलना चाहिए।

Comments0

Type above and press Enter to search.