BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana Election 2024: हरियाणा कांग्रेस ने नियुक्त किए 55 कोऑिर्डनेटर, जानिए किसे-कहां से मिली जिम्मेदारी

Congress


Haryana Politics: हरियाणा की मुख्य विपक्षी पार्टी  कांग्रेस ने 'घर-घर कांग्रेस, हर घर कांग्रेस' अभियान के तहत सभी दस संसदीय सीटों के लिए लोकसभा समन्वयक नियुक्त किए हैं। कुल 55 नेताओं को समन्वयक नियुक्त किया गया है। 


इनमें से कुछ नेताओं को तीन विधानसभा क्षेत्रों तक की जिम्मेदारी दी गई है, जबकि कुल नेताओं को एक और कुछ को दो-दो विधानसभा क्षेत्रों का प्रभार दिया गया है। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने यह अभियान शुरू किया है।


कांग्रेस संगठन का गठन नहीं हुआ है, इसलिए पार्टी ने समन्वयकों की नियुक्ति की है ताकि इस अभियान को पूरा किया जा सके। कालका विधायक प्रदीप चौधरी को अंबाला संसदीय सीट की कालका, पंचकुला और साढौरा विधानसभा सीटों के लिए समन्वयक नियुक्त किया गया है। 


वहीं मुलाना विधायक वरुण चौधरी को मुलाना, अंबाला शहर और अंबाला कैंट विधानसभा क्षेत्र का संयोजक नियुक्त किया गया है। नारायणगढ़, यमुनानगर और जगाधरी विधानसभा क्षेत्रों में समन्वयक की कमान नारायणगढ़ विधायक शैली चौधरी को सौंपी गई है। 


इसी प्रकार, हुडा समर्थक विधायक बिशनलाल सैनी को कुरूक्षेत्र संसद के अंतर्गत आने वाले तीन हलकों रादौर, शाहाबाद और थानेसर का संयोजक नियुक्त किया गया है। पूर्व मुख्य संसदीय सचिव जिलाराम शर्मा को पूंडरी व कलायत तथा सतबीर भाणा को कैथल विधानसभा क्षेत्र का संयोजक नियुक्त किया गया है। 


जबकि लाडवा विधायक मेवा सिंह को लाडवा, गुहला-चीका और पिहोवा हलकों का संयोजक नियुक्त किया गया है। विधायक अमित सिहाग और पूर्व विधायक बलवान सिंह दौलतपुरिया को सिरसा लोकसभा क्षेत्र के डबवाली, नरवाना और रानियां विधानसभा क्षेत्रों का समन्वयक नियुक्त किया गया है।


विधायक शीशपाल केहरवाला और वरिष्ठ नेता अरविंद शर्मा को कालांवाली, सिरसा और रतिया हलके का संयोजक नियुक्त किया गया है। इसी तरह टोहाना, फतेहाबाद और ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्रों में संयोजक की बागडोर वरिष्ठ नेता मलकीत सिंह खोसा और पूर्व विधायक जरनैल सिंह को सौंपी गई है। 


हिसार संसद के अंतर्गत आने वाले हिसार और आदमपुर विधानसभा क्षेत्रों का नेतृत्व पूर्व विधायक रामनिवास घोडेला, नलवा के डॉ. अजय चौधरी और उकलाना और उचाना के संयोजक धर्मबीर गोयत ने किया है।


हांसी में भूपेन्द्र सिंह गंगवा, बरवाला व बवानीखेड़ा में पूर्व विधायक नरेश सेलवाल तथा नारनौंद में पूर्व विधायक प्रो. रामभगत शर्मा को संयोजक नियुक्त किया गया है।


करनाल लोकसभा क्षेत्र के इसराना और पानीपत शहर के लिए इसराना विधायक बलबीर सिंह वाल्मिकी, पानीपत ग्रामीण और समालखा क्षेत्र के लिए विधायक धर्म सिंह छोक्कर, करनाल और इंद्री विधानसभा क्षेत्र के लिए वरिष्ठ नेता राजेश वैद और बुल्ले शाह, असंध और घरौंडा के लिए विधायक शमशेर सिंह को टिकट दिया गया है। 


पूर्व मुख्य संसदीय सचिव सुल्तान सिंह जंडौला को गोगी और नीलोखेड़ी विधानसभा क्षेत्र के लिए समन्वयक नियुक्त किया गया है।


कांग्रेस ने सोनीपत लोकसभा क्षेत्र के लिए सात नेताओं को कोऑिर्डनेटर लगाया है। बरोदा व गोहाना हलके का कोऑिर्डनेटर विधायक इंदूराज नरवाल व वरिष्ठ नेता सुरेंद्र दहिया, सफीदों, जींद व जुलाना का विधायक सुभाष गंगौली, खरखौदा व गन्नौर का विधायक जयवीर सिंह वाल्मीकि व पूर्व विधायक पदम दहिया तथा सोनीपत व राई के लिए विधायक सुरेंद्र पंवार व पूर्व विधायक जयतीर्थ दहिया को कोऑिर्डनेटर लगाया है। 


इसी तरह भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट पर भिवानी, लोहारू व तोशाम के लिए पूर्व विधायक राधेश्याम शर्मा, दादरी, बाढ़डा व महेंद्रगढ़ के लिए पूर्व सीपीएस अनिता यादव तथा नारनौल, अटेली व नांगल-चौधरी के लिए पूर्व विधायक कर्नल रघुबीर छिल्लर को काेर्डिनेटर लगाया है। रोहतक पार्लियामेंट में स्थानीय के अलावा दूसरे जिले के नेताओं को भी कोऑिर्डनेटर नियुक्त किया है। 


झज्जर में पूर्व शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल, बादली व कोसली में विधायक कुलदीप वत्स व वरिष्ठ नेता रमेश कुमार, बेरी व महम में पूर्व विधायक सुखबीर सिंह फरमाना, कलानौर व गढ़ी-सांपला-किलोई हलके में वरिष्ठ नेता सुरेंद्र शर्मा तथा रोहतक व बहादुरगढ़ हलके में सोनीपत के मेयर निखिल मदान व वरिष्ठ नेता जोगेंद्र दहिया को कोऑिर्डनेटर लगाया है।


कांग्रेस नेतृत्व ने हरियाणा में घर-घर कांग्रेस, हर घर कांग्रेस अभियान के लिए हरियाणा विधानसभा के सभी नब्बे हलकों के लिए भी एक-एक कोऑिर्डनेटर नियुक्त किया है। जल्द ही पार्टी द्वारा लोकसभा व विधानसभा कोऑिर्डनेटर के साथ बैठक की जाएगी ताकि अभियान को तेजी दी जा सके। 


इससे पहले पार्टी इलेक्शन मैनेजमेंट कमेटी, राजनीतिक मामलों की कमेटी, चुनावी घोषणा-पत्र कमेटी तथा अनुशासन समिति का गठन कर चुकी है। प्रदेश कार्यकारिणी के अलावा जिला व ब्लाक अध्यक्ष की लिस्ट अभी तक हाईकमान के पास मंजूरी के लिए लंबित है।


पार्टी ने गुरुग्राम पार्लियामेंट के लिए छह नेताओं को कोऑिर्डनेटर लगाया है। इनमें पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव के विधायक बेटे चिरंजीव राव भी शामिल हैं। चिरंजीव को रेवाड़ी व बावल का जिम्मा सौंपा है।


वहीं गुरुग्राम व बादशाहपुर में विपिन खन्ना, सोहना में सुधीर चौधरी, नूंह व फिरोजपुर-झिरका में विधायक मामन खान इंजीनियर, पुन्हाना में विधायक मोहम्मद इलियास तथा पटौदी में इंटक प्रधान अमित यादव को कोऑिर्डनेटर लगाया है।


इसी तरह फरीदाबाद पार्लियामेंट के एनआईटी में विधायक नीरज शर्मा, बल्लभगढ़ व फरीदाबाद में विजय प्रताप सिंह व लखन सिंगला, होडल, हथीन व पलवल में गुलशन बग्गा व इजराइल तथा तिगांव, पृथला व बड़खल हलके के लिए पूर्व सीपीएस शारदा राठौर व पूर्व विधायक ललित नागर को कोऑिर्डनेटर बनाया है।

Comments0

Type above and press Enter to search.