BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana School Holiday Update: हरियाणा में सभी स्कूलों के छुट्टियां बढ़ी, इस दिन तक बंद रहेंगे स्कूल, देखें आदेश

Haryana School Holiday Update


Haryana School Holiday Update: पूरे उत्तर भारत में लगातार ठंड का प्रकोप जारी है। भीषण शीतलहर के कारण पंजाब और चंडीगढ़ के बाद हरियाणा में शीतकालीन अवकाश बढ़ा दिया गया है। 


अब हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों में 22 जनवरी तक छुट्टी रहेगी। इस दौरान केवल 10वीं और 12वीं कक्षा की कक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक लगेंगी। 



सच कहूँ के अनुसार इस संबंध में राज्य के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर के आदेश के बाद शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र भी जारी कर दिया है। 



वहीं भास्कर और अमर उजाला के मुताबिक हरियाणा शिक्षा विभाग ने तीसरी कक्षा तक के विद्यार्थियों की छुट्टियां 18 जनवरी तक बढ़ा दी हैं। इससे ऊपर की कक्षाओं की छुट्टियों का फैसला डीसी अपने स्तर पर लेंगे। 


इस संबंध में आधिकारिक आदेश सोमवार को जारी कर दिए जाएंगे। हरियाणा में शीतकालीन अवकाश एक जनवरी से 15 जनवरी तक घोषित किया गया था। मगर इस बीच हरियाणा में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है। सोमवार के लिए भी मौसम विभाग ने कड़ाके की सर्दी की चेतावनी जारी की है।


इससे पहले शिक्षा विभाग, चंडीगढ़ ने चंडीगढ़ के कक्षा एक से कक्षा आठ तक के सभी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 20 जनवरी तक बढ़ा दिया था। इस दौरान स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है।


जारी आदेशों में कहा गया है कि कड़ाके की ठंड को देखते हुए चंडीगढ़ प्रशासन ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में छुट्टियां बढ़ा दी हैं। शहर के 8वीं कक्षा तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 20 जनवरी तक छुट्टी रहेगी। 


शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक, चंडीगढ़ में शीतकालीन छुट्टियों के दौरान ऑनलाइन शिक्षा दी जाएगी। वहीं, पंजाब सरकार ने भी अपने पूर्व राज्य में कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश बढ़ा दिया है। 


हरियाणा के शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर शीतकालीन छुट्टियों के दौरान किसी भी सरकारी या निजी स्कूल को खोलने पर रोक लगा दी है। लेकिन चूंकि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं नजदीक आ रही हैं, इसलिए शीतकालीन छुट्टियों के दौरान भी कक्षाएं जारी रखने के आदेश दिए गए हैं।


पंजाब और हरियाणा भीषण शीत लहर की चपेट में


बेशक हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाके में लोगों को ठंड से राहत मिल गई हो, लेकिन पंजाब और हरियाणा के मैदानी इलाकों के लोगों को अभी ठंड से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। 


भारत मौसम विज्ञान विभाग के चंडीगढ़ केंद्र से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पंजाब के शहीद भगत सिंह नगर जिले में रात का तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि हरियाणा के नारनौल जिले में भी पाला पड़ा। जहां न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 


Comments0

Type above and press Enter to search.