BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana Bona Bhatta Yojana: जानिए क्या है हरियाणा सरकार की बोना भत्ता योजना, कैसे उठाएं इसका लाभ

Haryana Bona Bhatta Yojana


Haryana Bona Bhatta: अगर आपकी लंबाई कम है और आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है तो हरियाणा सरकार आपको बौना भत्ता देगी, ताकि आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। 


इस योजना के तहत सरकार बौने लोगों को हर महीने 2750 रुपये का भत्ता देती है। योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने ऊंचाई को लेकर मानदंड बनाए हैं, जिन्हें आपको पूरा करना होगा।


योजना के लिए पात्रता


अगर आप पुरुष हैं तो आपकी हाइट 3 फीट 8 इंच या उससे कम होनी चाहिए। वहीं महिलाओं की लंबाई 3 फीट 3 इंच या उससे कम होनी चाहिए। तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 


इसके अलावा इस भत्ते के लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए। आपको बता दें कि बौने व्यक्ति को 70 फीसदी विकलांग माना जाता है।


आवेदन करने हेतु दस्तावेज़


बौना भत्ता योजना के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को हरियाणा का स्थायी निवासी होना आवश्यक है। साथ ही आधार कार्ड के अलावा आपके पास बैंक अकाउंट या पोस्ट ऑफिस अकाउंट भी होना चाहिए। 


आवेदन करते समय आपको अपना मोबाइल नंबर के साथ एक रंगीन फोटो और सिविल सर्जन से बौनेपन का प्रमाण पत्र भी देना होगा।


ऐसे करें आवेदन


अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप ई-दिशा केंद्र या अटल सेवा केंद्र पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर आप हरियाणा सरकार की वेबसाइट socialjusticehry.gov.in से भी इस योजना का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।



यह योजना कब लागू की गई थी


हरियाणा में रहने वाले लोगों के लिए बौना भत्ता योजना जून 2006 में लागू की गई थी। हरियाणा सरकार इस योजना के लिए समय-समय पर पेंशन भी बढ़ाती है। 


शुरुआत में हर महीने 300 रुपये भत्ता दिया जाता था। वर्ष 2015 में भत्ते की राशि बढ़ाकर 1200 रुपये प्रति माह कर दी गई। 


वहीं, जनवरी 2016 में भत्ता बढ़ाकर 1400 रुपये कर दिया गया। नवंबर 2016 में इसे फिर से बढ़ाकर 1600 रुपये कर दिया गया। 


वहीं, साल 2020 में इसे बढ़ाकर 2250 रुपये और 2021 में 2500 रुपये कर दिया गया। अप्रैल में इसे फिर से बढ़ाकर 2023 में 2750 रुपये कर दिया गया।

Comments0

Type above and press Enter to search.