BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Bhavantar scam: हरियाणा में राजस्थान के किसानों का भावांतर घोटाला, फर्जी डेटा अपलोड करने के 4 आरोपी गिरफ्तार

Farmer


Bhavantar scam: भावांतर भरपाई योजना (BBY) घोटाला सामने आया है। इस मामले में भिवानी जिले की सिवानी पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने अन्य किसानों द्वारा बोई गई बाजरे की फसल के लिए राहत का दावा करने के लिए मेरी फसल मेरी ब्यौरा (एमएफएमबी) पोर्टल पर धोखाधड़ी से अपना डेटा अपलोड किया था।


जांच टीम में शामिल एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों में राजस्थान के रहने वाले मुरारी लाल और मोहन लाल के अलावा भिवानी जिले के सुनील और कुलजीत शामिल हैं। 


थाना प्रभारी सुखबीर सिंह ने कहा कि चार गिरफ्तारियों के साथ, उन्होंने अब तक छह लोगों को गिरफ्तार किया है। रविंदर और पंकज नामक दो व्यक्तियों को पहले गिरफ्तार किया गया था।


पुलिस ने कहा कि इस मामले में कुल 185 आरोपी थे, जो 10 मई, 2023 को मुख्यमंत्री फ्लाइंग स्क्वाड की शिकायत पर सिवानी पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया था। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली थी।


पुलिस ने बताया कि मामला तब उजागर हुआ जब पिछले साल एक किसान की शिकायत पर सीएम फ्लाइंग स्क्वाड ने जांच शुरू की। इससे पता चला कि सिवानी उपमंडल के दरियापुर गांव में कुल कृषि योग्य भूमि 4,517 एकड़ थी। जबकि राजस्व विभाग ने कहा कि गांव में 2022 खरीफ सीजन के दौरान 1,097 एकड़ जमीन पर बाजरा बोया गया था, दूसरी ओर, एमएफएमबी पोर्टल ने इस गांव में बाजरे की फसल के तहत 3,343 एकड़ जमीन पंजीकृत की थी।


इस प्रकार, बाजरा के तहत वास्तविक क्षेत्र से अधिक 2,246 एकड़ का पंजीकरण कथित तौर पर बीबीवाई के तहत मुआवजे का दावा करने के लिए किया गया था।


मामले की जांच कर रहे एक अधिकारी ने कहा कि उन्होंने मामले में आरोपी सभी 185 लोगों के नाम संकलित कर लिए हैं। “हमने आगे की जांच के लिए किसानों से उनके द्वारा बोए गए बाजरे के क्षेत्र का विवरण मांगा है। हालांकि कृषि विभाग ने रिकॉर्ड उपलब्ध कराया था, लेकिन इसमें किसान-वार उस क्षेत्र का विवरण नहीं था जिस पर बाजरा बोया गया था।”


जालसाजों ने अपने परिवार पहचान पत्र, फोन नंबर और बैंक खाता नंबर को एमएफएमबी पोर्टल पर अपलोड कर दिया, जबकि खुद को अन्य किसानों की जमीन का मालिक दिखाया। जब सरकार बीबीवाई के तहत लाभ जारी करती है, तो यह सीधे एमएफएमबी पोर्टल पर जोतने वालों के रूप में पंजीकृत लोगों को जाता है, न कि वास्तविक भूमि मालिकों/जोतने वालों को।


सरकार ने हरियाणा में किसानों को बाजरे की फसल के लिए भावांतर भरपाई योजना के तहत 2022 में 2,76,620 किसानों को 390 करोड़ रुपये की राहत दी और 2021 में 2,42,518 किसानों को 439 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया।



मामले में 185 आरोपी


पुलिस ने कहा कि इस मामले में कुल 185 आरोपी थे, जो मुख्यमंत्री के उड़न दस्ते की शिकायत के बाद 10 मई, 2023 को सिवानी पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया था।

Comments0

Type above and press Enter to search.