BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

क्या आप जानते हैं हरियाणा का मुख्य भोजन क्या है? ये एक चीज तो हर कोई खाता है

Main Food Of Haryana


Naya Haryana: हरियाणा का मुख्य भोजन सादा और स्वादिष्ट होता है। यहाँ के लोगों का भोजन मुख्य रूप से अनाज, सब्जियों और दूध से मिलकर बनता है। हरियाणा में मुख्य रूप से बाजरा, गेहूँ, जौ और चावल की खेती होती है। इसलिए, इन अनाजों से बनी रोटियाँ और व्यंजन हरियाणा में बहुत लोकप्रिय हैं।


हरियाणा का मुख्य भोजन निम्नलिखित है:


रोटी: हरियाणा में बाजरे की रोटी, गेहूँ की रोटी, जौ की रोटी और चावल की रोटी सभी आम हैं। बाजरे की रोटी को यहाँ के लोगों द्वारा विशेष रूप से पसंद किया जाता है।


खिचड़ी: खिचड़ी हरियाणा में एक लोकप्रिय व्यंजन है। यहाँ बाजरे की खिचड़ी, गेहूँ की खिचड़ी और चावल की खिचड़ी सभी बनाई जाती हैं।


सब्जी: हरियाणा में सब्जियों की एक विस्तृत विविधता उपलब्ध है। यहाँ की लोकप्रिय सब्जियों में कद्दू, लौकी, पालक, बथुआ, मटर, आलू, बैंगन, गाजर, मूली और भिंडी शामिल हैं। इन सब्जियों को अक्सर दाल या कढ़ी के साथ खाया जाता है।


दाल: दाल हरियाणा में एक प्रमुख भोजन है। यहाँ मूंग दाल, उड़द दाल, चना दाल और अरहर दाल सभी लोकप्रिय हैं। इन दालों को अक्सर सब्जियों के साथ या रोटी के साथ खाया जाता है।


कढ़ी: कढ़ी हरियाणा में एक लोकप्रिय व्यंजन है। यहाँ पनीर कढ़ी, रायता कढ़ी, हरी मटर कढ़ी, आलू कढ़ी और अरहर दाल कढ़ी सभी बनाई जाती हैं।


रायता: रायता हरियाणा में एक लोकप्रिय साइड डिश है। यह दही, प्याज, टमाटर और मिर्च से बनाया जाता है।


लस्सी: लस्सी हरियाणा में एक लोकप्रिय पेय है। यह दही और दूध से बनाया जाता है। हरियाणा में इसे शीत भी कहा जाता है।


दूध और दही: दूध और दही हरियाणा में एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यहाँ के लोग दूध और दही का सेवन दिन में कई बार करते हैं।


हरियाणा के लिए कहा भी जाता है- देसा मं देस हरियाणा, जित दूध दही का खाणा।


हरियाणा के कुछ प्रसिद्ध व्यंजन निम्नलिखित हैं:


चूरमा: चूरमा हरियाणा का एक प्रसिद्ध व्यंजन है। इसे गेहूं, बाजरे के आटे की बनीं रोटियों से बनाया जाता है। इसमें गुड़, चीनी के साथ काफी मात्रा में घी डाल कर बनाया जाता है। 


पकोड़े: पकोड़े हरियाणा में एक लोकप्रिय स्नैक है। इन्हें आलू, प्याज, मटर और अन्य सब्जियों से बनाया जाता है।


हरियाणा का भोजन सादा और स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होता है। यहाँ के लोग अपने भोजन में ताज़ी सब्जियों और फलों का भरपूर उपयोग करते हैं।

Comments0