BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

अभय चौटाला को नोटिस देने वाले जेजेपी विधायक और मंत्री बैकपुट पर, अब जांच से भाग रहे

Abhay Billu


चंडीगढ़: जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के मंत्री अनूप धानक और पार्टी विधायक जोगी राम सिहाग इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) के अभय चौटाला के अपने नेता डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के खिलाफ आरोपों के संबंध में हरियाणा विधानसभा की विशेषाधिकार समिति के सामने बार-बार पेश होने में विफल रहे हैं।


धनक और सिहाग दोनों को 2 अगस्त, 18 अक्टूबर और 8 नवंबर को मौखिक साक्ष्य देने के लिए बुलाया गया था, लेकिन वे समिति के सामने उपस्थित नहीं हुए। समिति के अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता ने शुक्रवार को विधानसभा को बताया कि 6 दिसंबर को हुई बैठक में दोनों को 27 दिसंबर को साक्ष्य देने का आखिरी मौका देने का निर्णय लिया गया।


धानक और सिहाग ने विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया था कि 21 फरवरी को शून्यकाल के दौरान बोलते हुए अभय चौटाला ने 'हिसार हवाई अड्डे के उद्देश्य के लिए/के निकट अधिग्रहित भूमि के संबंध में कुछ गलत और भ्रामक तथ्य बताए थे।’


उन्होंने बताया कि दुष्यंत चौटाला ने स्थिति स्पष्ट कर दी थी, लेकिन अभय चौटाला "अड़े" रहे और “संसदीय शब्दों का उपयोग करके सदन को गुमराह करने वाले कुछ गलत तथ्य भी लाए"। उन्होंने आगे कहा कि अभय चौटाला का कृत्य अनुचित और अशोभनीय था, खासकर तब जब डिप्टी सीएम ने सदन में तुरंत स्थिति स्पष्ट कर दी थी।


उनके नोटिस में कहा गया है, उन्होंने (अभय चौटाला) सदन और उसके सदस्यों की गरिमा को कम किया है।


गुप्ता ने सदन को बताया कि समिति ने सिफारिश की कि सदन को अंतिम रिपोर्ट देने का समय अगले सत्र की पहली बैठक तक बढ़ाया जाए, जिसे अनुमति दे दी गई।


21 फरवरी को अभय चौटाला ने अपने भतीजे दुष्यंत के खिलाफ बन रहे हिसार एयरपोर्ट के पास जमीन कब्जाने का आरोप लगाया था। दोनों के बीच की तकरार काफी बढ़ गई थी।


स्वीकृत कार्यवाही के अनुसार, अभय चौटाला ने कहा था, “मैं डिप्टी सीएम को बताना चाहूंगा कि अगर खरीदी गई जमीन (हवाई अड्डे के पास) उनकी कंपनी के नाम पर पाई गई तो वह क्या करेंगे… जमीन आपकी कंपनी के नाम पर खरीदी गई है। आप दूसरों के बारे में कैसी बात कर रहे हैं? तुम सबसे बड़े चोर हो। आपने पूरा राज्य लूट लिया है।”


दुष्‍यंत चौटाला ने पलटवार करते हुए कहा था, ''...रनवे के दोनों तरफ की जमीन सरकार की है। अध्यक्ष महोदय, आप इसकी जांच कराएं। यदि यह तथ्यात्मक रूप से गलत है तो माननीय सदस्य अभय सिंह चौटाला के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव लायें। मैं यह प्रस्ताव पेश करता हूं।”

Comments0

Type above and press Enter to search.