BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana Weather Alert : उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी, हरियाणा का ये शहर शिमला से भी ठंडा

Haryana Weather Alert


Haryana News: उत्तर भारत में पहाड़ी इलाकों को छोड़ कर हरियाणा में सबसे ज्यादा ठंड पड़ रही है। उत्तर भारत में तो अगले 2 दिनों तक घने कोहरे का रेड अलर्ट जारी है।


भारी कोहरे के कारण सड़क पर विजीविलिटी कम होने के कारण हरियाणा रोडवेज ने भी हिसार से चंडीगढ़, दिल्ली और जयपुर के लिए रात्रि सेवा अस्थायी रूप से निलंबित कर दी है।


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, आज हिसार में दिन का अधिकतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस कम है। यहां तक कि शिमला में भी आज अधिकतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


हिसार में हरियाणा रोडवेज (एचआर) के अधिकारी ने बताया कि कोहरे को देखते हुए एचआर ड्राइवरों को गति 40 किमी प्रति घंटे तक सीमित करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्थानों से हिसार आने वाली अधिकांश बसें अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं।


एक अधिकारी ने कहा, "रात में घने कोहरे को देखते हुए, चंडीगढ़, दिल्ली और जयपुर की कुछ यात्राओं को कोहरे की स्थिति बने रहने तक अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।" ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं क्योंकि हिसार रेलवे जंक्शन से गुजरने वाली अधिकांश ट्रेनें देरी से चल रही हैं।


गेहूं की फसल के लिए आईएमडी ने किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की है। “तापमान में कमी के कारण, किसानों को सलाह दी जाती है कि वे गेहूं की फसल न बोएं क्योंकि इससे अंकुरण प्रतिशत और कुल उपज में कमी आएगी। किसानों को गेहूं की बुआई के लिए जीरो टिलेज, हैप्पी सीडर या अन्य फसल अवशेष प्रबंधन तकनीक अपनाने की भी सलाह दी जाती है’’।

Comments0

Type above and press Enter to search.