BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लिए शुरु हुई ये खास सुविधा, अब आम लोग भी कर सकेंगे ये काम, पढ़े पूरी जानकारी



हरियाणा में परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) की खामियों को दूर करने के लिए लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है। एक ओर वे अपना परिवार पहचान पत्र बना सकेंगे, वहीं दूसरी ओर अपने परिवार के सदस्यों का नाम भी जोड़ या हटा सकेंगे। खासकर उन सदस्यों के नामों को राहत मिली है जिन्होंने पहले शादी की और फिर तलाक ले लिया।


CM Khattar




चंडीगढ़: हरियाणा में परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) की खामियों को दूर करने के लिए लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है। एक ओर वे अपना परिवार पहचान पत्र बना सकेंगे, वहीं दूसरी ओर अपने परिवार के सदस्यों का नाम भी जोड़ या हटा सकेंगे। खासकर उन सदस्यों के नामों को राहत मिली है जिन्होंने पहले शादी की और फिर तलाक ले लिया।



राज्य सरकार द्वारा साइट पर विकल्प उपलब्ध करा दिया गया है। जिसके आधार पर लोग पीपीपी में संपादन कर सकते हैं। पहले इस काम के लिए लोगों को सीएससी सेंटर पर निर्भर रहना पड़ता था, जिसके लिए उन्हें फीस भी देनी पड़ती थी, लेकिन अब यह झंझट खत्म हो गई है।



आम लोगों को राहत


नया परिवार पहचान पत्र बनाने से लेकर सदस्य हटाने या जोड़ने तक लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था और सीएससी सेंटर तक दौड़ लगानी पड़ रही थी। 


इसके लिए आम आदमी के पास पीपीपी की आधिकारिक वेबसाइट पर कोई विकल्प नहीं था, लेकिन अब सरकार ने परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए आम आदमी को राहत देते हुए विकल्प दिया है कि वे अपना परिवार पहचान पत्र बनवा सकेंगे। घर पर बैठे हैं।


सरकार के इस फैसले से उन लोगों को राहत मिलेगी जिनकी शादी हो चुकी है या तलाक हो चुका है। हालांकि, इसके लिए रिक्वेस्ट सब्मिट करनी होगी, लेकिन यह काम वे अपने स्तर पर ही कर सकेंगे।


दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे


जिसने भी शादी की है या तलाक लिया है उसे पीपीपी में दस्तावेज अपलोड करने होंगे। यदि युवक विवाहित है तो उसे अपनी पत्नी को पीपीपी में शामिल करने के लिए विवाह प्रमाणपत्र अपलोड करना होगा। इसी तरह अगर किसी लड़की की शादी दूसरे राज्य में हुई है तो वह अपना नाम कटवाने के लिए खुद ही दस्तावेज अपलोड कर सकेगी।


इसी तरह, अगर दंपत्ति का विवाद के कारण तलाक हो गया है तो उन्हें फैमिली आईडी से नाम हटाने के लिए तलाक के कागजात भी अपलोड करने होंगे। इसका ऑप्शन साइट पर आ गया है। इसके अनुरोध को अपलोड करने के बाद, टीम सत्यापन के बाद पीपीपी को अपडेट किया जाएगा।

Comments0

Type above and press Enter to search.