BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा में 6 मिडिल स्कूलों को किया गया अलग, जानें क्या है वजह?

School Haryana


Haryana News :  प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने रेवाडी, गुरूग्राम, करनाल, कुरूक्षेत्र और भिवानी जिलों में छह सरकारी मिडिल स्कूलों को अलग कर दिया है क्योंकि वहां छात्रों की संख्या बढ़कर 20 से अधिक हो गई है।


विभाग के अतिरिक्त निदेशक ने शुक्रवार को डीईईओ को भेजे गए एक विज्ञप्ति में बताया कि “स्कूलों को इस शर्त पर अलग किया गया है कि आप यह सुनिश्चित करेंगे कि वे सभी मानदंडों को पूरा करते हैं। भविष्य में स्कूलों में दाखिले की संख्या में वृद्धि होगी।” 


ये सरकारी मिडिल स्कूल बिहारीपुर (रेवाड़ी), बिरहेड़ा (गुरुग्राम), घोलपुरा (करनाल), मसाना (कुरुक्षेत्र), लादियानवाली और भिवानी जिलों के बिजलाना बास में स्थित हैं।


विभाग ने उस समय 20 से कम नामांकन होने के आधार पर अगस्त 2022 में इन स्कूलों को नजदीकी स्कूलों में विलय करने का आदेश दिया था।


20 से कम छात्रों वाले सरकारी स्कूलों के विलय के पीछे शिक्षकों की कमी एक प्रमुख कारण थी। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा, इस अभ्यास का उद्देश्य स्कूलों में अपेक्षित संख्या में शिक्षकों को उपलब्ध कराना और युक्तिकरण नीति के हिस्से के रूप में मानव संसाधनों और बुनियादी ढांचे का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करना है।


रेवाडी के डीईईओ वीरेंद्र सिंह ने डीमर्जिंग की पुष्टि करते हुए कहा कि इस उद्देश्य के लिए मामला दो महीने पहले उच्च अधिकारियों को भेजा गया था। उन्होंने कहा, "बिहारीपुर स्कूल में अब 23 नामांकन हैं।"

Comments0

Type above and press Enter to search.