BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Weather Update Live: हरियाणा समेत कई उत्तरी राज्यों में बदला मौसम, इन राज्यों में मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का रेड अलर्ट

Weather Update Live


Weather Update Live: हरियाणा में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आज रात से मौसम में बदलाव आएगा। 


इसके साथ ही बूंदाबांदी की भी संभावना है. हालांकि, इस समय तापमान गिर रहा है और सुबह के समय धुंध छाई हुई है।


मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि आज रात से मौसम में बदलाव की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण 26 से 28 नवंबर के दौरान मौसम परिवर्तनशील रहेगा।


कई राज्यों में भारी बारिश हुई। महाराष्ट्र के मुंबई और तमिलनाडु में 26 नवंबर को भारी बारिश हुई। मुंबई में भी तेज़ तूफ़ान आया। जिसके कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया। 


वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी सुबह हल्के बादल छाए रहे। हल्का कोहरा भी देखने को मिला। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गंभीर श्रेणी में बना हुआ है।


26 नवंबर को सुबह दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 389 दर्ज की गई। शून्य और 50 के बीच एक AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब', 401 और 450 के बीच को 'गंभीर' माना जाता है। और 450 से ऊपर को 'बेहद गंभीर' माना जाता है।


अगले 10 दिनों का मौसम

मौसम विभाग ने आज (26 नवंबर 2023) और कल (27 नवंबर 2023) महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान समेत कई राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। तूफान के साथ ओले भी गिर सकते हैं।


इस बीच चेन्नई के क्षेत्रीय मौसम विभाग ने कहा है कि तमिलनाडु के कुड्डालोर, कांचीपुरम, रानीपेट और तिरुवल्लूर जिलों में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।


आपको बता दें कि दक्षिणी राज्य पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश का सामना कर रहे हैं। इसके चलते कई जगहों पर भूस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं। भारी बारिश के कारण तमिलनाडु के कई इलाकों में जलभराव देखने को मिला। भारी बारिश के कारण वैगई नदी का जलस्तर बढ़ गया है।


अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अगले दो दिनों तक आंधी आ सकती है। मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र तट पर न जाने की सलाह दी है।


कल का मौसम 


हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने कहा है कि 26 और 27 नवंबर को पहाड़ी राज्य के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि चंबा, किन्नौर के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। 26 और 27 नवंबर को लाहौल-स्पीति, कुल्लू, कांगड़ा और शिमला जिलों में बर्फबारी होगी। 28 से 29 नवंबर तक बर्फबारी में गिरावट हो सकती है।

Comments0

Type above and press Enter to search.