BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

बिजली उपभोक्ताओं के आ सकते हैं डबल बिल, सिरसा सहित इन जिलों में विभाग वसूलेगा 670 करोड़ रुपये, जानें क्या है वजह?

DHBVN


फ़रीदाबाद: दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) द्वारा अग्रिम खपत जमा (एसीडी) की वसूली प्रक्रिया से जिले के 65,000 से अधिक उपभोक्ताओं की जेब पर बोझ पड़ने का खतरा है।


अग्रिम खपत जमा (एसीडी) का प्रावधान नया नहीं है और यदि बिजली की खपत का मूल्य उपभोक्ता की सुरक्षा जमा से अधिक है तो अंतर की वसूली में मदद मिलेगी। स्थिति अन्यथा होने पर एसीडी उपभोक्ताओं को वापस कर दी जाएगी और इसका कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा। -नरेश कक्कड़, अधीक्षण अभियंता, डीएचबीवीएन,


विभाग के सूत्रों से पता चलता है कि यह अभियान, जिसे कोविड महामारी के दौरान कड़े विरोध का सामना करना पड़ा था और अस्थायी रूप से बंद करना पड़ा था, अब उपभोक्ताओं के बिलों में एसीडी राशि जोड़ने के साथ इसे फिर से शुरू कर दिया गया है। उनका कहना है कि विभिन्न क्षेत्रों में बिजली की बढ़ती खपत के मद्देनजर 2019-20 में एसीडी की शुरुआत की गई थी।


विभाग द्वारा हाल ही में जारी एक परिपत्र के अनुसार, डीएचबीवीएन का लक्ष्य तीन किस्तों के माध्यम से 126 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली करना है, जो ग्राहकों के बिल में जोड़ा जाएगा। यह भी पता चला है कि एसीडी, जो कनेक्शन जारी करने के समय एकत्र की गई सुरक्षा जमा राशि के अतिरिक्त है, उपभोक्ताओं को चार महीने के औसत बिल के बराबर अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा।


डीएचबीवीएन द्वारा 6 सितंबर को जारी किए गए एक ज्ञापन में कहा गया है, “हालांकि प्रबंधन के निर्देशों के बाद वित्तीय वर्ष 2021-22 की एसीडी समीक्षा रोक दी गई है, लेकिन हरियाणा विद्युत नियामक आयोग के निर्देशों का पालन करने के लिए 2022-23 के लिए एसीडी को तुरंत शुरू किया जा सकता है।” 



यह पता चला है कि हालांकि इस तरह के शुल्कों की वापसी का एक स्वचालित प्रावधान है, बिलों में जोड़े गए विभिन्न किस्तों के माध्यम से वसूले जाने वाले एसीडी की तुलना में रिफंड की राशि बहुत कम है।


घरेलू और गैर-घरेलू उपभोक्ताओं के लिए वसूली और रिफंड राशि की सीमा क्रमशः 2,500 रुपये प्रति किलोवाट और 3,000 रुपये प्रति किलोवाट होगी, जो तीन समान किश्तों में देय होगी। 


डीएचबीवीएन ने फरीदाबाद सर्कल में पहचाने गए कुल 65,397 उपभोक्ताओं से 126.31 करोड़ रुपये वसूलने का लक्ष्य रखा है। एसीडी की समीक्षा रिपोर्ट के मुताबिक, 7,398 उपभोक्ताओं को 38.39 करोड़ रुपये का रिफंड मिल सकता है।


गुरूग्राम, पलवल, नारनौल, जिंद, हिसार, भिवानी, फतेहाबाद, रेवाडी और सिरसा सहित सभी डीएचबीवीएन सर्किलों में कुल लगभग 670.92 करोड़ रुपये की वसूली प्रस्तावित है, जबकि वापसी योग्य राशि 157.32 करोड़ रुपये आंकी गई है।


डीएचबीवीएन के अधीक्षण अभियंता नरेश कक्कड़ ने कहा, “एसीडी का प्रावधान नया नहीं है और यदि बिजली की खपत का मूल्य उपभोक्ता की सुरक्षा जमा राशि से अधिक है तो अंतर को वसूलने में मदद मिलेगी। स्थिति अन्यथा होने पर एसीडी उपभोक्ताओं को वापस कर दी जाएगी और इसका कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Comments0

Type above and press Enter to search.