BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana Weather Update Live : हरियाणा में आज भी होगी बारिश और बूंदाबांदी, अगले 3 दिनों तक तेज बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट

Haryana Weather Update Live


Haryana Weather Update Live : हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के कारण सोमवार को कई जिलों में बादल छाए रहे और देर शाम कुछ जगहों पर बूंदाबांदी और तेज बारिश दर्ज की गई। 


बारिश और तेज हवा के चलते प्रदूषण में कमी आई है। साथ ही बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई है। हिसार सबसे ठंडा जिला रहा। क्योंकि राजस्थान में भी कई जगहों पर बारिश हुई है।


कहां-कहां हुई बारिश?


हरियाणा के झज्जर, सोनीपत, रेवाडी, महेंद्रगढ़, जिंद, फतेहाबाद में बारिश दर्ज की गई है। करनाल, पानीपत, कैथल, अंबाला समेत आसपास के जिलों में बारिश की संभावना है।


पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई बूंदाबांदी

पश्चिमी विक्षोभ के कारण सोमवार को सोनीपत सहित अन्य जिलों में दिनभर आसमान में बादल छाए रहे और देर शाम कई स्थानों पर बूंदाबांदी हुई। दिन में करीब 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। 


गुजरात और राजस्थान के कुछ हिस्सों में चक्रवाती परिस्थितियों के कारण भारी बारिश हुई है। जिसके चलते दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में एक हल्का पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो गया है। 


जिसका असर सोमवार को देखने को मिला। सोनीपत जिले में अधिकतम तापमान 22.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री और न्यूनतम 11.3 डिग्री रहा।


आज का मौसम

पश्चिमी विक्षोभ के असर से सोमवार दोपहर शहर में बूंदाबांदी हुई, जिससे मौसम ठंडा हो गया। हालांकि सुबह से ही बादल छाए हुए थे। 


मौसम वैज्ञानिक डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि इस समय उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर मध्यम पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। लेकिन इसके दक्षिणी स्थित होने के कारण पूर्वी गुजरात और दक्षिणी राजस्थान पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।


कल का मौसम

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दक्षिणी और मध्य राजस्थान, गुजरात, पश्चिमी मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के इलाकों में 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं, भारी बारिश और उत्तरी पहाड़ी इलाकों में ओलावृष्टि और बर्फबारी दर्ज की जा रही है। 


लेकिन हरियाणा, एनसीआर और दिल्ली पर इसका आंशिक असर ही पड़ रहा है। बादलबाई का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहेगा। 29 नवंबर को उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। 


अगले 10 दिनों का मौसम


इसके प्रभाव से 29 और 30 नवंबर और 1 दिसंबर के दौरान हरियाणा, एनसीआर और दिल्ली में एक या दो स्थानों पर तेज हवाओं और ओलावृष्टि की गतिविधियों के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जाएगी।

Comments0

Type above and press Enter to search.