BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा के छात्रों के लिए जरूरी ख़बर, अब ऑनलाइन दर्ज होगी हाजरी

Haryana Student


चंडीगढ़: हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की दैनिक उपस्थिति (हाजारी) अब MIS (प्रबंधन सूचना प्रणाली) पोर्टल पर दर्ज की जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने छात्र उपस्थिति मॉड्यूल विकसित किया है। 

सभी स्कूल प्राचार्यों को स्कूल में पढ़ने वाले सभी छात्रों की उपस्थिति दैनिक आधार पर दर्ज करना सुनिश्चित करना होगा।


प्रभारी शिक्षक को उपस्थिति दर्ज करानी होगी


माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और बेसिक शिक्षा अधिकारियों को लिखित आदेश जारी कर दिए हैं। प्रत्येक कक्षा के प्रभारी शिक्षक अपनी लॉगिन आईडी का उपयोग करके पोर्टल पर दैनिक उपस्थिति दर्ज करने के लिए जिम्मेदार होंगे।


वहीं, शिक्षा निदेशालय ने शारीरिक शिक्षकों (पीटीआई और डीपीई) को पीजीटी पद पर पदोन्नति के लिए सूची तैयार कर ली है। 

साथ ही पीजीटी प्रमोशन को लेकर जिलेवार आपत्तियां मांगी गई हैं। सभी जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों को 14 नवंबर तक आपत्तियां भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

संयुक्त वरिष्ठता सूची का निर्धारण जन्म तिथि के आधार पर किया जायेगा


शिक्षा विभाग द्वारा पीटीआई एवं डीपीई के पद पर नियमित कार्यभार ग्रहण करने की तिथि के आधार पर पीटीआई एवं डीपीई शिक्षकों की अनुमानित संयुक्त वरिष्ठता सूची तैयार की गई है। 

यदि दो या दो से अधिक शिक्षकों की नियमित ज्वाइनिंग तिथि एक ही दिन है तो उस स्थिति में शिक्षकों की वरिष्ठता जन्मतिथि के आधार पर निर्धारित की गई है।


एडेड से लिए गए शिक्षकों को सूची में शामिल नहीं किया जाएगा।


यदि कार्यभार ग्रहण करने की तिथि और जन्मतिथि समान है तो उनकी वरिष्ठता वर्णमाला के नाम के आधार पर की जाती है। विभाग की ओर से तैयार की गई पदोन्नति सूची पर जिलेवार 14 नवंबर तक अभिलेखों सहित आपत्तियां मांगी गई हैं। 

हालांकि पदोन्नति सूची में एडेड से लिए गए शिक्षकों को नियमानुसार वरिष्ठता सूची में शामिल नहीं किया गया है। यदि ऐसा कोई शिक्षक वरिष्ठता सूची में शामिल है तो उसकी जानकारी भी मुख्यालय भेजनी होगी।

Comments0

Type above and press Enter to search.