BSd0TSYiGpC7GSG9TpO6TpG7Td==

Haryana News : हरियाणा सरकार ने अब जिला परिषद शक्तियां बढ़ाई, अब कर सकेंगे ये बड़ा काम

Zilla Parishad


Haryana News : हरियाणा की सीएम मनोहल लाल खट्टर ने एक और ऐलान किया है। इस बार जिला परिषद की फिर शक्तियां और बढ़ा दी हैं। जिला स्तरीय परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान सीएम ने घोषणा की कि हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड (एचएसएएमबी) की सड़कों के रखरखाव की जिम्मेदारी अब संबंधित जिला परिषदों की होगी।


सीएम ने कहा कि इस निर्णय का उद्देश्य वार्षिक मरम्मत और विशेष मरम्मत की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना, सड़क बुनियादी ढांचे की दीर्घायु और गुणवत्ता सुनिश्चित करना है। 


उन्होंने अधिकारियों को जिला परिषदों में परियोजनाओं के लिए इंजीनियरिंग विंग स्थापित करने का भी निर्देश दिया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि काम प्रभावित न हो।


मुख्यमंत्री ने ग्रामीण खेल स्टेडियम, चौपाल, सामुदायिक केंद्र, स्ट्रीट लाइट, इनडोर जिम, ई-लाइब्रेरी और स्वास्थ्य केंद्र सहित जिला परिषदों के तहत जिलों के भीतर चल रही परियोजनाओं की प्रगति का व्यापक मूल्यांकन किया। उन्होंने अधिकारियों को इन परियोजनाओं की प्रगति में तेजी लाने के निर्देश दिये।


मुख्यमंत्री ने संबंधित जिलों में परियोजनाओं की प्रगति को सुव्यवस्थित और तेज करने के लिए जिला परिषदों के अध्यक्षों और सीईओ के बीच कुशल समन्वय की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने उन्हें चल रहे कार्यों में किसी भी देरी से बचने के लिए सहयोगात्मक प्रयास सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।


छोटे गांवों के बुनियादी ढांचे में सुधार के प्रयास में, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में कच्ची फिरनियों की मरम्मत और सीमेंटीकरण करने का निर्देश दिया। 


बैठक में बताया गया कि जनसंख्या के आधार पर तीन समूहों में वर्गीकृत पंचायतों में 1000 अतिरिक्त ई-लाइब्रेरी स्थापित करने का प्रस्ताव है. आगे बताया गया कि वर्तमान में ग्राम पंचायतों में विद्यमान भवनों के साथ-साथ ई-लाइब्रेरी एवं इनडोर जिम की स्थापना का कार्य चल रहा है। 

Comments0

Type above and press Enter to search.